Move to Jagran APP

आनलाइन शापिग सोच समझकर करें

आम लोगों को साइबर क्राइम से संबंधित जागरूक करने के लिए रविवार को एएसपी मनीष शांडिल्य ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 01:35 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 01:35 AM (IST)
आनलाइन शापिग सोच समझकर करें
आनलाइन शापिग सोच समझकर करें

अलीगढ़ : आम लोगों को साइबर क्राइम से संबंधित जागरूक करने के लिए रविवार को एएसपी मनीष शांडिल्य ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए उनकी ओर से जनहित में एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें उन्होंने कहा है कि दीपावली पर आनलाइन शापिग सोच समझकर करें। बहुत सारी आनलाइन बेवसाइट पर भारी भरकम डिस्काउंट के आफर दिए जा रहे हैं, जिसका फायदा साइबर फ्राड करने वाले ठग उठा सकते हैं। वे फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगने का प्रयास कर रहे हैं। एपी ने कहा हे कि किसी भी आनलाइन वेबसाइट के लिक पर क्लिक करने से पहले यह जरूर सोच लें कि संबंधित वेबसाइट सुरक्षित है भी या नहीं। एएसपी ने कहा कि साइबर ठगी से बचने का सबसे उत्तम उपाय साइबर अपराध के तरीकों की बखूबी जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि उपरोक्त बिदुओं की जानकारी रखने व सतर्क रहने से आप साइबर ठगी से अपने का बचा सकते हैं। साथ ही अपने आस पास के लोगों को भी इससे अवगत जरूर कराएं, जिससे वह लोग भी ठगी से बच सकें। पेमेंट व शापिग के लिए अन्य प्रकार के एप का इस्तेमाल किया जा रहा है। उतनी ही तेजी से जालसाज लोगों को साइबर ठगी का शिकार बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोतवाली प्रभारी प्रवेश कुमार व हल्का दारोगा के साथ कस्बा एवं गांवों में चौपाल लगाकर साइबर ठगी से बचने के लिए लोगों को समझाया भी जा रहा है।

loksabha election banner

एसपी क्राइम ने की महिला संबंधी अपराधों की समीक्षा

संसू, जवां : रविवार को एसपी क्राइम ने थाना में ओआर निरीक्षण के दौरान महिला संबंधी अपराधों की समीक्षा की। अधीनस्थों को विवेचना में तेजी लाने के निर्देश दिए। थाना के रिकार्ड के रखरखाव संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश व जानकारी दी गई। इस अवसर पर एसओ जीतेंद्र सिंह के अलावा जितेंद्र सिंह, नवीन कुमार, उमेश कुमार, धर्मेश कुमार, कृष्ण कुमार शर्मा, राकेश कुमार, विमल कुमार आदि स्टाफ उपस्थित रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.