Move to Jagran APP

नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित होगी धनीपुर हवाई पट्टी

(------जागरण विशेष-----) ुपुिपपिुपिुिपुिपु सबहेड - लखनऊ समेत अन्य शहरों की लोकल उड़ान की तरफ से तेजी

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Dec 2017 02:15 AM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 02:15 AM (IST)
नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित होगी धनीपुर हवाई पट्टी
नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित होगी धनीपुर हवाई पट्टी

सुरजीत पुंढीर, अलीगढ़ :

loksabha election banner

अब लोकल उड़ान की तरफ अलीगढ़ के कदम तेजी से बढ़ रहे हैं। रीजनल कनेक्टविटी स्कीम 'उड़ान' के तहत धनीपुर हवाई पट्टी को नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाना है। राजकीय निर्माण निगम (यूपीआरएनएन) ने प्रशासन की मदद से हवाई पट्टी का सर्वे कर इसकी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट)एवं डिजाइन बनाकर शासन को भेज दी है। नए साल की शुरुआत से ही यहां काम शुरू होने की उम्मीद है। यहां से लखनऊ, इलाहाबाद समेत अन्य लोकल स्थानों के लिए सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

केंद्र सरकार ने बीते दिनों उड़ान योजना की शुरुआत की थी। इसका मकसद आम आदमी के लिए हवाई यात्रा की सुविधा मुहैया कराने का था। इसी में प्रदेशों के बड़े शहरों को आपस में जोड़ने के लिए रीजनल कनेक्टविटी स्कीम की शुरुआत की गई है। इसके तहत पहले चरण में सूबे के 10 शहरों को चिह्नित किया गया। इसमें अलीगढ़ भी शामिल है। इन शहरों में केंद्र ने प्रदेश सरकार को एयरपोर्ट विकसित करने की जिम्मेदारी दी है।

राजकीय निर्माण को जिम्मेदारी :

प्रदेश सरकार ने चिह्नित सभी शहरों को नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का फैसला किया है। अब तक एयरपोर्ट का काम गुड़गांव स्थित राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनोमिक सर्विस) करती थी। लेकिन, इस बार प्रदेश सरकार ने बदलाव कर दिया है। इस बार डीपीआर और डिजाइन की जिम्मेदारी खुद की संस्था राजकीय निर्माण निगम को दी गई है। सरकार की तरफ से 26 अक्टूबर को सभी जिलों को एक पत्र जारी किया गया। इसमें जिला प्रशासन को सर्वे में राजकीय निर्माण निगम का सहयोग करने के निर्देश दिए।

शासन को भेजी गई डीपीआर :

अक्टूबर महीने के अंत में राजकीय निर्माण की टीम ने लगातार तीन दिन तक यहां सर्वे किया। आसपास की पूरी जमीन की भौगोलिक स्थिति को देखा। कितने लोगों की जमीन इसमें आ रही है, इसका चिह्निकरण भी किया। इसके बाद इसकी पूरी डीपीआर और डिजाइन बनाकर शासन को भेज दी गई है।

यह होता है नो फ्रिल्स एयरपोर्ट :

नौ फ्रिल्स का मतलब बिना तामझाम होता है। ऐसे में यह एयरपोर्ट बिना बड़े तामझाम के विकसित होंगे। यहां से बड़े शहरों के लिए निश्चित समय पर ही फ्लाइट मिलेंगी। कम खर्च में लोगों को उड़ान की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

----------

इन शहरों में बन रहे नो फ्रिल्स एयरपोर्ट

मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, श्रीवस्ती, चित्रकूट, मीरपुर, झांसी, आजमगढ़, फैजाबाद, सहारनपुर।

------

यह आएगा बदलाव

मौजूदा समय में धनीपुर पर एयर स्ट्रिप की लंबाई 1300 व चौड़ाई 200 मीटर है। लेकिन, विस्तारीकरण में इसे बढ़ाया जा रहा है। अब इसकी एयर स्ट्रिप 3000 मीटर व चौड़ाई 350 मीटर होगी। इस पर कोई भी प्लेन आसानी से उतारा जा सकेगा। अब तक केवल 10 शीटर प्लेन को ही उतारा जा सकता था।

---

वर्जन..

धनीपुर हवाई पट्टी को नो फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाना है। बीते दिनों राजकीय निर्माण निगम ने यहां का सर्वे का काम पूरा कर लिया है। डीपीआर और डिजाइन शासन को भेज दी गई है।

- एसबी सिंह, एडीएम सिटी

------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.