संवाद सूत्र,अलीगढ़ : सावन के पहले सोमवार को नगर व देहात क्षेत्र में स्थित शिवालयों पर जलाभिषेक करने वाले भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। नगर के नहल रोड स्थित बड़े महादेव मंदिर पर सुबह के दौरान जलाभिषेक करने वाले भक्तों की लाइन लगी रही। वहीं, शाम के दौरान मंदिर में फूल बंगला सजाने के साथ भंडारे का आयोजन किया गया। गांव बिजौली स्थित प्राचीन शिव मंदिर में श्रद्धालु की लंबी लाइन लगी रही। भक्तों ने कई घंटे लाइन में खड़े होने के बाद भगवान शिव का जलाभिषेक किया। गांव मोहसमपुर में भक्तों के द्वारा पहले सोमवार को भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें तमाम भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। यहां कृष्णा प्यारी, ओमप्रकाश वर्मा, सुमित, जीतू वर्मा आदि मौजूद रहे।

शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब : इगलास में सावन के पहले सोमवार को भोर से ही शिव मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने शिव का जलाभिषेक कर बेलपत्र व दुग्ध, फल आदि चढ़ा कर पूजन अर्चन किया।

इगलास के मुहल्ला शिवपुरी स्थित वनखंडी महादेव मंदिर, सहारा खुर्द स्थित शिव पुत्र कार्तिकेय द्वारा स्थापित कुमारेश्वर महादेव मंदिर, बेसवां के वनखंडी महादेव मंदिर, गोरई के वनखंडी महादेव मंदिर पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक पूजन करतीं देखी गई। देवों के देव महादेव का भक्तों ने व्रत रखकर पूजन किया। श्रावण मास को लेकर मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई थी। प्रमुख शिवालयों पर पुलिस बल भी तैनात रहा। शाम को मंदिर पर भोलेनाथ व माता पार्वती के भव्य श्रंगार किए गए। महंत विजय गोस्वामी ने बताया कि श्रावण मास शिव को अत्यधिक प्रिय है।

Edited By: Jagran