Move to Jagran APP

अलीगढ़ में टीईटी परीक्षा में सेंध, प्रवेश पत्र समेत एक गिरफ्तार

रविवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) से पहले इगलास पुलिस ने कंप्यूटर सेंटर संचालक रामप्रसाद को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि इसके चार साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया।

By Edited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 09:33 AM (IST)
अलीगढ़ में टीईटी परीक्षा में सेंध, प्रवेश पत्र समेत एक गिरफ्तार
अलीगढ़ में टीईटी परीक्षा में सेंध, प्रवेश पत्र समेत एक गिरफ्तार

अलीगढ़ (जेएनएन)।  रविवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) से पहले इगलास पुलिस ने कंप्यूटर सेंटर संचालक रामप्रसाद को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि इसके चार साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। सुबह की पाली में हुई परीक्षा को लेकर अधिकारी बेहद सर्तक रहे।

loksabha election banner

एसपी देहात मणिलाल पाटीदार ने बताया कि कंप्यूटर ऑपरेटर के पास से टीईटी परीक्षा से जुड़े प्रवेश पत्र, अभ्यर्थियों के फोटो आदि सामान मिला है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आरोपी किसी गिरोह से जुड़ा हुआ है, जो कंप्यूटर के जरिए प्रवेश पत्र पर दूसरे का फोटो लगाने के काम में लगा था। इसके चार साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।  इलाहबाद में पकड़े गए गिरोह से आरोपित के संबंध तलाशे जा रहे हैं।

17440 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) रविवार को सुबह हुई। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 से 12:30 बजे तक चली। इसके लिए कुल 30 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल 17440 अभ्यर्थी शामिल होंगे। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन से साढ़े पांच बजे तक होगी। इसके लिए 16 केंद्र बनाए गए हैं।

टीईटी में परीक्षार्थी की जगह 'मुन्नाभाई' को बिठाने की थी तैयारी
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) से पहले इगलास में परीक्षा सामग्री के साथ कंप्यूटर संचालक के पकड़े जाने से खलबली मच गई है। पुलिस आरोपित के जरिये गैंग के सरगना की तलाश में जुट गई है। लखनऊ के अधिकारियों को भी जानकारी दे दी गई है, ताकि परीक्षा के दौरान प्रदेश भर में चौकसी बरती जा सके। परीक्षा के दौरान अतिरिक्त चौकसी बढ़ा दी गई है। सर्विलांस टीम को विशेष तौर पर सतर्क किया गया है, ताकि संदिग्ध मोबाइल नंबरों को ट्रैस किया जा सके। पुलिस को पता यह भी चला है कि प्रवेश पत्र के फोटो में हेराफेरी कर परीक्षार्थी की जगह 'मुन्नाभाई' को बिठाने की तैयारी थी। उससे पहले ही पुलिस ने भंडाफोड़ कर दिया। टीईटी के मिले प्रवेश पत्र एसओजी व इगलास पुलिस को मुखबिर से सटीक सूचना मिली थी कि टीईटी में गड़बड़ी करने के लिए इगलास में सासनी रोड स्थित चाचा कंप्यूटर सेंटर पर कुछ चल रहा है। पुलिस ने दोपहर करीब ढाई बजे सेंटर पर छापा मारा। यहां बड़ी मात्रा में टीईटी के प्रवेश पत्र, मार्कशीट, सनद व अन्य दस्तावेज, स्केनर, प्रिंटर आदि सामान मिला। कुछ फोटो भी मिले। मौके से रामप्रसाद नाम के युवक को हिरासत में लिया गया।

आरोपित कर रहा था किसी और के लिए काम
देर रात एसपी देहात मणिलाल पाटीदार ने बताया कि पुलिस प्रवेश पत्रों व अन्य दस्तावेजों की जांच करने के साथ आरोपित से कड़ाई से पूछताछ करने में जुटी है। आरोपित के पास से मिले मोबाइल की कॉल डिटेल की जाच भी की जा रही है। आरोपित ने इतना तो बता दिया है कि वह किसी और के लिए काम कर रहा था। पुलिस उसके जरिये अब सरगना की तलाश कर रही है। ताकि परीक्षा से पहले और आरोपितों को दबोचा जा सके। प्रवेश पत्र के फोटो में हेराफेरी कर परीक्षार्थी की जगह मुन्नाभाई को बिठाने की तैयारी थी। इसके लिए बड़ा लेन-देन भी हो सकता था। हर पहलू की जांच की जा रही है। एसओजी व सर्विलांस टीम की रहेगी नजर इगलास में कंप्यूटर संचालक के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने टीईटी केंद्रों में चौकसी बढ़ा दी है। सभी केंद्रों पर पुलिस का तगड़ा पहरा व परीक्षार्थियों पर नजर रहेगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो सके। एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए केंद्रों पर सीओ, इंस्पेक्टर, सर्विलांस, एसओजी को मुस्तैद किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.