Move to Jagran APP

दीपावली आई ... खूब बिकेंगी मिलावटी मिठाई, जानिए विस्‍तार से Aligarh News

दीपावली पर मिठाइयों को देख मुंह में पानी आना लाजिमी है। यही वजह है कि मिठाई की बिक्री सामान्य दिनों की तुलना में कई गुना बढ़ जाती है। ङ्क्षचता की बात ये है कि मिलावटखोर आपकी सेहत से खिलवाड़ कर सकते हैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 03:46 PM (IST)
दीपावली आई ... खूब बिकेंगी मिलावटी मिठाई, जानिए विस्‍तार से Aligarh News
चिंता की बात ये है कि मिलावटखोर आपकी सेहत से खिलवाड़ कर सकते हैं।

 अलीगढ़, विनोद भारती। दीपावली पर मिठाइयों को देख मुंह में पानी आना लाजिमी है। यही वजह है कि मिठाई की बिक्री सामान्य दिनों की तुलना में कई गुना बढ़ जाती है। चिंता की बात ये है कि मिलावटखोर आपकी सेहत से खिलवाड़ कर सकते हैं। ज्यादा मुनाफे के फेर में कई जगह मिलावटी सामान की बिक्री की आशंका है।  दीपावली पर मिठाई खाएं तो जरा संभलकर। बीमार होने से अ'छा है कि पहले मिठाई की गुणवत्ता जांच लें और ऐसी दुकान से मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थ खरीदे जो भरोसे की हो। मिठाइयां सावधानी बरतते हुए ही खरीदें। ऐसा न हो कि सेहत ही खराब हो जाए। जन जागरूकता के लिए दैनिक जागरण अभियान चला रहा है, पेश है दूसरी किस्त...

loksabha election banner

धधक रहीं खोवा की भट्ठियां

इन दिनों देहात में खोवा बनाने वाली भट्ठियां खूब धधक रही हैं। सूत्रों की मानें तो तमाम जगह ङ्क्षसथेटिक मावा तैयार होने लगा है। इससे अचानक दूध की नदियां बहने लगी हैं। यहां तैयार खोवा जिले में ही नहीं खपेगा, बल्कि आसपास भी भेजा जाएगा। बीते सालों में हजारों कुंतल नकली खोवा व मावा पकड़ा गया है, मगर ज्यादातर मामलों में मिलावटखोरों पर बड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती। हालांकि, इस बार शासन ने दीपावली पर ऐसी ही निर्माण इकाइयों पर एफडीए को छापेमारी करने के निर्देश दिए हैं, जहां मिलावट की सबसे ज्यादा आशंका हो। लेकिन, अभी तक एफडीए के अधिकारी कार्रवाई के लिए ठोस रणनीति तैयार नहीं कर पाए हैं।

ऐसे होती है मिलावट 

दूध-यूरिया, शैैंपू , डिटर्जेंट व रिफाइंड से सिंथेटिक दूध तैयार किया जाता है। ऐसा 10 किलो दूध 150-200 रुपये में तैयार हो जाता है। असली दूध 54 से 60 रुपये लीटर है।

 मावा : नकली मावा सिंथेटिक दूध, सूजी, तेल, रंग, आलू, शकरकंद की मिलावट की जाती है। एक किलो नकली मावा बनाने पर 60 से 70 रुपये खर्चा आता है। असली बताकर इसे 250-300 रुपये किलो तक बेचा जाता है।

मिल्क केक : सिंथेटिक दूध, सूजी, गीला ग्लूकोज (वजन बढ़ाने के लिए ) से नकली मिल्क केक तैयार होता है। थोक में इसकी बिक्री 150 रुपये प्रति किलो तक होती है। फुटकर दुकानदार दोगुना कीमत पर बेचते हैं।

रसगुल्ला : सिंथेटिक दूध व स्टार्च (अरारोट) का उपयोग करके रसगुल्ला तैयार किया जाता है। होलसेल में यह 80 रुपये किलो बिकता है। रिटेल में 200 रुपये से अधिक तक बिक्री होती है।

त्योहार से पहले भी हो छापेमारी

शहर के प्रसिद्ध जलाली स्वीट्स के मालिक राजीव जलाली ने कहा कि मिलावटी मिठाइयों की बिक्री गांव-देहात, बस स्टैंड व सार्वजनिक स्थानों पर अधिक होती है। दीपावली ही नहीं, सामान्य दिनों में भी मिलावटी मिठाइयां बिकती हैं। एफडीए केवल दीपावली व अन्य त्योहारों पर ही छापेमारी करता हैं। शहर की दुकानों से ऐसी शिकायतें कम मिलती हैं। यहां क्वालिटी को लेकर आपस में ही स्पर्धा रहती है।

ऐसे परखें मिठाई

- मिठाई का रंग अगर ज्यादा ही डार्क है तो उसे खरीदने से बचें।

- मिठाई बासी है तो उस पर सूखापन नजर आता है, यह भी देखें।

- छुड़ाने से अगर मिठाई से वर्क निकल जाता है, तो वह नकली है, चांदी की वर्क हाथ से घुल जाती है, यह हाथ से देख सकते हैं।

- सूंघने पर मिठाई की खुशबू भी उसकी गुणवत्ता बताती है।

.........................

मिलावटी मिठाई खाने से फूड प्वॉइजङ्क्षनग, जी-मिचलाना, बेचैनी, चक्कर आना, उल्टी-दस्त हो सकते हैैं। केमिकल व अन्य अखाद्य वस्तुओं के लंबे समय तक सेवन से किडनी फेल्योर, ब्रेन स्ट्रोक, आंतों में संक्रमण व कैंसर तक की आशंका रहती है।

डॉ. अमित वाष्र्णेय, फिजीशियन वृंदा हॉस्पिटल  

......................

दीपावली के मद्देनजर जल्द ही मावा या मिठाई बनाने वाली फैक्ट्रियों पर छापेमारी शुरू होगी। जनता की सेहत से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। मिलावट मिलने पर दोषी के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी।

सर्वेश मिश्रा, अभिहित अधिकारी, एफडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.