Move to Jagran APP

आग ने मचाई तबाही, दहशत में किसान भाई

गभाना में 400 बीघा, दादों 300 बीघा फसल राख अकराबाद और पिसावा में भी आग से हुआ नुकसान

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 12:00 PM (IST)
आग ने मचाई तबाही, दहशत में किसान भाई
आग ने मचाई तबाही, दहशत में किसान भाई

गभाना में 400 बीघा, दादों 300 बीघा फसल राख

loksabha election banner

अकराबाद और पिसावा में भी आग से हुआ नुकसान

अलीगढ़ : शुक्रवार को गभाना क्षेत्र के देवपुर व चांदपुर गांव में खेतों के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन के तारों से निकली चिंगारी से करीब एक दर्जन किसानों की 400 बीघा गेहूं की फसल तथा 10 बीघा ईख की फसल जल कर राख हो गई। साथ ही खेतों में खड़े पेड़ भी आग की चपेट में आकर गिर पड़े। दमकल गाड़ी ने पहुंचकर करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों की मदद से काबू पाया।

शुक्रवार को सुबह दस बजे देवपुर के मोरध्वज सिंह के खेतों के ऊपर से गुजर रही बिजली की हाईटेंशन की लाइन से निकली चिंगारी से खेत में कटी पड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। आग के साथ चल रही तेज हवाओं ने आग को और भड़का दिया। सूचना पर दमकल की दो गाड़ियां गांव पहुंच गई। उन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों की मदद से आग को बुझा लिया। आग में करीब चार सौ बीघा फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर भाजपा युवा नेता विजय सिंह पप्पू व विपिन कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए। आगजनी के घटना की जानकारी एसडीएम रेनू सिंह, तहसीलदार कौशल कुमार सिंह तथा बरौली विधायक को देते हुए किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की।

इनका हुआ नुकसान :

देवपुर के मनोहर सिंह, ओमपाल सिंह, निरोत्तम सिंह, तेजवीर सिंह, रवेंद्र सिंह, राजू, मुकेश, ¨रकू सिंह, संतोष कुमार गेहूं की तथा दिनेश कुमार की दस बीघा ईख की फसल चांदपुर के वीरेंद्र सिंह, चैतन्यवीर सिंह आदि के खेतों खड़ी गेहूं की फसल तथा भूसा बनाने को पड़े अवयवों जलकर राख हो गए। लेखपाल व कानूनगो ने लगी आग में हुए नुकसान का आंकलन कर अपनी रिपोर्ट तहसील पर दे दी है। दादों में 300 बीघा गेहूं राख :

दादों: दादों क्षेत्र के ग्राम जयसिया नगला में गुरुवार की देर रात गांव निवासी गुरनाम सिंह के खेत में खड़ी गेहूं की फसल में किसी तरह आग लग गई। धीरे-धीरे आग ने अपना रौद्र रूप धारण कर लिया और पास में जोगा सिंह, जुगेंद्र सिंह, बलविंदर, शेर सिंह जगी सिंह, सुखविंदर, गुरुमीत, अमृत सिंह के खेत में खडी गेहूं की फसल सहित दर्जनभर किसानों का भूसा जलकर राख हो गया। दो घंटे बाद मौके पर पहुंची दमकल की दो गाडियों ने ग्रामीणों की मदद से आग को काबू मे किया, लेकिन तब तक किसानों के घरों में रखा करीब 300 बीघा खेत का गेहूं, कपड़े, चारपाई व झोपडि़यां जलकर खाक हो गया। राऊपुर में भी आग से नुकसान

पिसावा : थाना क्षेत्र के गाव राउपुर में श्यामवीर व रघुराज सिंह के खेतों को चपेट में ले लिया। मौके पर ग्रामीणों ने पहुंच कर हरी शाखाओं और पानी मिट्टी आग पर वर्षा कर आग को अन्य खेतों में फैलने से पहले ही काबू पा लिया, लेकिन जब तक आग ने करीब पांच बीघा गेहू स्वाहा कर दिया। इस दौरान मौके पर मौजूद सतेंद्र राठी, मोनू, अनिल, जुगेंद्र, कपिल आदि के प्रयास से आग पर काबू पाया गया । झोंपड़ी में कई मवेशी झुलसे :

अकराबाद : गाव केलनपुर में कौशलकिशोर प्रजापति की झोंपड़ी में अचानक आग लगने से तीन भैंस झुलस गई और घरेलू सामान जलकर राख हो गया।

कौशल किशोर ने बताया है कि वह गाव में मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करता है। भैंस परिवार के पालन का साधन है।

गाव के लोगों ने तहसील प्रशासन से उसे राहत मदद दिलाने की माग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.