Move to Jagran APP

अलीगढ़ इगलास उपचुनाव की मतगणना शुरू, 12 बजे तक आ जाएगा परिणाम Aligarh News

इगलास विधानसभा के लोगों को गुरुवार दोपहर 12 बजे तक अपना नया विधायक मिल जाएगा। उपचुनाव की सुबह आठ बजे से धनीपुर मंडी में मतगणना शुरू हो गई।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 08:34 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 08:34 AM (IST)
अलीगढ़ इगलास उपचुनाव की मतगणना शुरू, 12 बजे तक आ जाएगा परिणाम Aligarh News
अलीगढ़ इगलास उपचुनाव की मतगणना शुरू, 12 बजे तक आ जाएगा परिणाम Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। इगलास विधानसभा के लोगों को गुरुवार दोपहर 12 बजे तक अपना नया विधायक मिल जाएगा। उपचुनाव की सुबह आठ बजे से धनीपुर मंडी में मतगणना शुरू हो गई। प्रशासन ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कुल 14 टेबल पर एक साथ मतगणना होगी। इन पर करीब 33 राउंड में मतगणना पूरी होनी है। सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं। उपचुनाव में सात प्रत्याशियों का भविष्य दांव पर लगा है।

loksabha election banner

इसलिए हुआ चुनाव

विधायक रहे राजवीर दिलेर के हाथरस सांसद चुने जाने के बाद इगलास विधानसभा सीट रिक्त चल रही हैं। 21 सितंबर को चुनाव आयोग ने यहां उपचुनाव कराने की घोषणा की थी। कुल 10 उम्मीदवारों ने यहां दावेदारी ठोंकी। लेकिन, रालोद समेत तीन प्रत्याशियों के जांच में खारिज हो गए। महज सात प्रत्याशी ही मैदान में बाकी रह गए। अब सोमवार को इसके लिए मतदान हुआ। गोवंश, विकास कार्य व जनप्रतिनिधियों की बेरुखी से नाराज लोगों ने मतदान में ज्यादा रुचि नहीं ली। दो दर्जन के करीब गांव में मतदान का बहिष्कार कर दिया। इसी के चलते आजादी के बाद सबसे कम 39.06 फीसद ही वोट पड़े। कुल 3.75 लाख मतदाताओं में से महज 1.46 लाख ने ही वोट डाले। अब गुरुवार को इसकी मतगणना होगी। इसके लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि सुबह छह बजे से कार्मिकों को मतगणना स्थल पर प्रवेश मिलेगा। साढ़े छह बजे प्रत्याशियों की सहमति से स्ट्रांग रूम का ताला खुलेगा। सात बजे तक एजेंटों को प्रवेश मिल जाएगा। किसी भी गनर धारी व्यक्ति को प्रवेश नहीं मिलेगा। आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। नौ बजे से रुझान आने लगेंगे। एक ही कक्ष में कुल 14 टेबल लगेंगी। दोपहर 12 से एक बजे तक परिणाम आने की उम्मीद हैं। वीवीपैट की पर्ची का मिलान विधानसभा के पांच बूथों की पर्ची का ईवीएम से मिलान होगा। इसके अलावा पोस्टल बैलेट की अलग से एक कक्ष में गिनती होगी। करीब 300 पेास्टल बैलेट आए हैं। किसी भी ईवीएम के खराब होने पर इंजीनियरों की टीम मुस्तैद रहेगी। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी परिणाम दिखाई देगा। पोस्टल बैलेट के वोटों को स्कैन किया जाएगा

20 फीसद पर बचेगी जमानत

कुल सात प्रत्याशी मैदान में हैं। किसी भी प्रत्याशी को अपनी जमानत बचाने के लिए कुल पड़े वोटों का 20 फीसद मत लेना अनिवार्य हैं। ऐसे में इस बार यहां कुल 146354 वोट पड़े हैं। ऐसे में प्रत्याशी को जमानत बचाने के लिए 29270 वोट लेने पड़ेंगे।

इन प्रत्याशियों का भविष्य होगा तय

पार्टी, प्रत्याशी

बसपा, अभय कुमार

कांग्रेस, उमेश कुमार,

भाजपा, राजकुमार सहयोगी

स्वतंत्र जनता राज पार्टी, पुष्पेंद्र सिंह

लोकदल, मुकेश कुमार

भाईचारा पार्टी, विकास कुमार

शोषित पार्टी, हरीश कुमार

नहीं निकाल सकेंगे जुलूस

जीत के बाद कोई भी प्रत्याशी विजय जुलूस नहीं निकाल सकेगा। इसके अलावा सभी प्रत्याशियों को मतगणना के कड़ी सुरक्षा के बीच घर भेजा जाएगा। मतगणना स्थल के दो मीटर दूर तक पैदल क्षेत्र रहेगा।

मुख्य प्वॉइंटर

कुल मतदान, 39.06 फीसद

महिला मतदान, 35.67

पुरुष मतदान, 41.87

-----

यह रही है स्थिति

कुल मतदाता, 374733

कुल पड़े वोट, 146354

-----

कुल पुरुष मतदाता, 201373

कुल पड़े वोट, 84317

----

कुल महिला मतदाता, 173350

कुल पड़े वोट, 61836

-----

कुल अन्य मतदाता, 10

कुल पड़े वोट, 01

मतगणना में मोबाइल फोन पर रहेगी पाबंदी

मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर पर पाबंदी रहेगी। भाजपा प्रत्याशी के चुनाव अभिकर्ता ने डीएम चंद्रभूषण सिंह से मतगणना कक्ष में पानी ले जाने की अनुमति मांगी थी। लेकिन, डीएम ने इससे कर दिया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि चुनाव आयोग की शर्तों से कोई समझौता नहीं होगा। आयोग से निर्धारित वस्तुएं ही अंदर जा सकेंगी। अगर किसी भी को पानी पीना है तो उसे बाहर आना पड़ेगा।

सभी सर्ते माननी पड़ेंगी

डीएम चंद्रभूषण सिंह का कहना है कि मतगणना को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली हैं। शांति व्यवस्था बनाए रखने को सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी प्रत्याशियों के लिए आयोग की सभी शर्तें अनिवार्य रूप से माननी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.