Move to Jagran APP

प्रधान के गोदाम में नकली कोलतार, डीजल, पेट्रोल व शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ Aligarh news

इगलास क्षेत्र के मोहकमपुर प्रधान के यहां नकली डीजल पेट्रोल व शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 04:01 PM (IST)
प्रधान के गोदाम में नकली कोलतार, डीजल, पेट्रोल व शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ Aligarh news
प्रधान के गोदाम में नकली कोलतार, डीजल, पेट्रोल व शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ Aligarh news

अलीगढ़[जेएनएन]। इगलास क्षेत्र के मोहकमपुर प्रधान के यहां नकली डीजल, पेट्रोल व शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। बुधवार को पूर्ति विभाग, आबकारी, पीडब्ल्यूडी की टीम ने पुलिस बल के साथ संयुक्त छापेमार कार्रवाई की। टीम ने अवैध कारोबार का पर्दाफाश करा दिया। टीम को मौके से बड़ी मात्रा में नकली शराब में प्रयोग होने वाली स्प्रिट, बिटुमिन, डीजल व मिट्टी का तेल बरामद किया है। वहीं, अवैध असलहा, कारतूस और नीली बत्ती भी गोदाम में मिली है। एक दर्जन वाहनों को भी यहां से पकड़ा गया है। एक युवक को पुलिस ने मौके से हिरासत में लिया है। देर रात यहां जांच पड़ताल चल रही है।

loksabha election banner

तेल के खेल का चल रहा था भंडाफोड़

एसपी ग्रामीण अतुल शर्मा ने डीएसओ चमन शर्मा व टीम के साथ गांव मोहकमपुर में तेल के अवैध कारोबार की सूचना पर छापेमारी की। अफसरों के मुताबिक यहां ग्राम प्रधान बबलू सड़क के किनारे बने गोदाम में सालों से तेल का खेल चला रहा है। बबलू की पत्नी मौजूदा जिला पंचायत सदस्य भी बताई जा रही है। गुरुवार को टीम पहुंची वहां मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई। मौके से एक युवक को पुलिस ने पकड़ लिया। कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। छापेमारी के दौरान गोदाम में टीम को 35 से 40 फुट का टैंक खुदा मिला। इसी से नकली-डीजल पेट्रोल तैयार होता था। इसी में तेल निकालने व भरने के लिए मशीन लगी हुई थी। पूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गोदाम से 10 ड्रम पेट्रोल, 12 ड्रम डीजल, आधा ड्रम मिट्टी का तेल मिला है। बड़ी मात्रा में स्प्रिट व बिटुमिन भी मौके से बरामद हुई है। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी व आबकारी विभाग कार्रवाई करेगी।

नीली बत्ती व हूटर भी मिला

पुलिस को एक पिस्टल व दो राइफल के साथ ही काफी कारतूस मिले हैं। गोदाम से एक नीली बत्ती व हूटर भी मिला है। एक टैंकर, ट्रैक्टर, कंटेनर, मैक्स, फॉरचूनर, ट्रैक्टर व बाइकों समेत एक दर्जन वाहन बरामद हुए हैं।

ये रहे कार्रवाई में शामिल

कार्रवाई के दौरान पूर्ति विभाग के विपुल प्रताप सिंह, दिनेश पटेल, विनोद शर्मा, सुधीर कुमार, पीयूष गौतम, कोतवाल रामसिया मौर्य, आबकारी इंस्पेक्टर जेपी, एसएसआइ सुधीर डागर मौजूद रहे। देर रात तक सभी टीमें यहां कार्रवाई में लगी हुई है। एक दर्जन से अधिक लोगों के यहां से भागे जाने की संभावनाएं हैं। पुलिस इसकी भी पड़ताल कर रही है।

टैंकरों से निकाला जाता है तेल

अफसरों के मुताबिक मथुरा रिफायनरी से आने वाले टैंकरों से गोदाम में अवैध रूप से तेल निकाला जाता था। टैंकर चालक सस्ते दामों में तेल बेच देते हैं। जिले भर में मिलावट का खेल यहीं से होता है। जानकारों की मानें तो पिछले कई सालों से राजनीतिक संरक्षण में यह धंधा फल फूल रहा था। यहां से मिलावट कोलतार, डीजल, पेट्रोल व शराब तैयार कराई जाती थी।

पहले भी हुई है कार्रवाई

इसी जगह पर दशकों से तेल का खेल चला आ रहा है। कई बार पहले भी उच्चाधिकारियों के निर्देश पर इन गोदाम पर कार्रवाई की गई है। कई गोदाम आज भी सील हैैं। बबलू प्रधान के अवैध तेल के कारोबार के दूसरे गोदाम पर पहले भी दो बार कार्रवाई की गई थी। इस संबंध में कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। लोगों का कहना है कि जिस गोदाम पर छापा पड़ा है वह मथुरा रोड पर सड़क के सहारे बना हुआ है। तेल का खेल चल रहा था, लेकिन क्या स्थानीय पुलिस, प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.