Move to Jagran APP

Corona Infection : कोरोना ने फिर पसारे पांव, हाथरस में मिले आठ केस

मौसम बदलने के साथ ही कोरोना के केस भी मिलने लगे हैं। बुधवार को हाथरस में कोरोना के आठ मरीज पाए गए। इनमें से तीन महिलाएं हैं। त्‍योहार पर बिना मास्‍क के घूम रहे लोगों से संक्रमण का खतरा बढ़़ गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 08:11 PM (IST)
Corona Infection : कोरोना ने फिर पसारे पांव, हाथरस में मिले आठ केस
त्योहार से पहले कोरोना फिर से डरा रहा है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। Corona Infection : त्योहार से पहले कोरोना फिर से डरा रहा है। पिछले एक सप्ताह से लगातार केस निकल रहे हैं। बुधवार को आठ नए केस मिलने से विभागीय अधिकारियों में खलबली मच गई। त्योहार पर बिना मास्क के घूम रहे लोगों से संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है।

loksabha election banner

एक दिन में आठ केस : गत सात दिनों में 15 केस सामने आ गए हैं। दो दिन पहले हाथरस में एक bank worker corona positive हुआ था। बैंक के अन्य कर्मचारियों का भी covid test कराया गया था। बुधवार को चार और बैंक कर्मियों की रिपोर्ट पाजीटिव आई है। इसके साथ ही शहर के चार अन्य लोगों की रिपोर्ट पाजीटिव आई है। बुधवार को मिले आठ केसों में तीन महिलाएं शामिल हैं।

बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं

अलीगढ़। अलीगढ़ टैक्स बार एसोसिएशन के सदस्य अधिवक्ता भुवनेश आधुनिक ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर कहा कि केंद्र सरकार ने हमें तीसरी डोज निश्शुल्क उपलब्ध करा दी है। इसलिए अब देरी न करें। सतर्कता यानी बूस्टर डोज के रूप में इसे जरूर लगवाएं। जिस समय कोरोना की पहली और दूसरी लहर आई थी, लोग प्रतिरक्षित नहीं थे, अब वैक्सीन उपलब्ध है। यदि बूस्टर डोज लग गई तो आने वाली परेशानी से बच सकेंगे।

कोरोना से कम घातक नहीं डेंगू का डंक

अलीगढ़। पिछले वर्ष डेंगू के डंक ने खूब कोहराम मचाया। एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर थी, दूसरी तरफ डेंगू लोगों की चिंता बढ़ा रहा था। शहर से लेकर देहात तक हालात बिगड़ गए। प्लेटलेट्स के लिए खूब मारामारी मची। काफी मरीजों की मृत्युु हो गई। जांच व उपचार के नाम पर लूट मची। उचित उपचार तक नहीं मिल पाया। बरसात के मौसम में डेंगू का खतरा मंडराने लगा है।

विश्व डेंगू रोधी दिवस पर इस बीमारी के बारे में जानें... जानलेवा है डेंगू वरुण हास्पिटल के फिजीशियन व किडनी रोग विशेषज्ञ डा. सौरभ पाठक ने बताया कि डेंगू रोग एडिज मच्छर के काटने से होता है, जो साफ पानी में पनपता है। दिन के समय काटता है।

मच्छर के शरीर पर सफेद धारियां होने के कारण यह टाइगर मच्छर के नाम से चर्चित है। काटने पर त्वचा पर चकत्ते, तेज सिर दर्द, पीठ दर्द, आंखों में दर्द, तेज बुखार, मसूड़ों से खून बहना, नाक से खून बहना, जोड़ों में दर्द, उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं होती हैं। मरीज की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं। ब्लीडिंग होने लगती है। कई बार मरीज की मृत्यु हो जाती है।

बुखार को हल्के में न लेंस्वास्थ्य विभाग के महामारी रोग विशेषज्ञ डा. शुएब अंसारी ने बताया कि यह मौसम डेंगू का लार्वा पनपने के लिए अनुकूल है। वहीं, कोरोना व वायरल का भी प्रकोप है। तीनों ही बीमारियों में बुखार सामान्य लक्षण है। इसलिए बुखार होने पर खुद केमिस्ट की दुकान से दवा खरीदकर खाना मुसीबत बढ़ा सकता है। दर्द निवारक तो बिल्कुल न खाएं। कोई भी दवा विशेषज्ञ की सलाह से ही लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.