Move to Jagran APP

World Water Day: जल संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से करना होगा काम

अलीगढ़ के विकास भवन में अंतरराष्ट्रीय जल दिवस पर आयोजित जल संरक्षण विचार गोष्ठी में जल संरक्षण को लेकर चिंता व्यक्त की गई। सीडीओ ने जल संरक्षण अभियान को सफल बनाने हेतु जन सहभागिता की बात करते हुए लोगों से अपील की।

By Aqib KhanEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2022 09:11 PM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2022 09:11 PM (IST)
World Water Day: जल संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से करना होगा काम
World Water Day: जल संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से करना होगा काम

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने कहा कि भू-गर्भ जल संरक्षण एक गंभीर मुद्दा है। इस पर सभी को गंभीरता से काम करने की जरूरत है। कई बार गोष्ठी व बैठकों में चर्चा तो खूब होती है, लेकिन जमीन पर मुद्दे नहीं आने से स्थिति जस की तस रहती है। ऐसे में अब सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। कोई भी अभियान बिना जन सहभागिता के सफल नहीं होता है। ऐसे में सभी लोग जल संरक्षण के लिए प्रयास करें।

loksabha election banner

वे मंगलवार को विकास भवन के गांधी सभागार में अंतरराष्ट्रीय जल दिवस के मौके पर आयोजित जल संरक्षण विचार गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक आंकड़े के मुताबिक शहरों व घरों में टोंटियां खुली रहने से काफी पानी खर्च होता है। नहाने व हाथ धोने में भी तमाम लोग अधिक पानी खर्च होता है।

इसके लिए जागरुकता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में 300 वर्ग मी या उससे अधिक के भवनों के नक्शा पास करते समय रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य है, लेकिन अधिकांश भवन स्वामियों द्वारा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण नहीं कराया जाता है। यह गलत है।

डीडीओ भरत कुमार मिश्र ने कहा कि जिले के छह ब्लाक जल दोहन से प्रभावित हैं। चंडौस व इगलास क्रिटिकल जोन में शामिल हैं। ऐसे में इस ब्लाक के लोगों को जल संरक्षण के लिए विशेष ध्यान देना होगा। प्रधानों से जल संरक्षण के लिए काम करने की अपील की। इस मौके पर डीपीआरओ धनंजय जायसवाल, डीपीओ श्रेयश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सूरज कुमारी, उड़ान सोसाइटी के ज्ञानेंद्र मिश्रा समेत अन्य मौजूद रहे।

सम्मानित हुए छात्र-छात्राएं

गोष्ठी में जल संरक्षण विषय पर आयोजित आनलाइन क्विज प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले करीब 750 छात्र-छात्राओं में से आठ विजेता प्रतिभागितयों को सम्मानित किया गया। इसमें तरूण गोस्वामी, भूमिका, निशा, अंजू, शुभम, गीता, रितिका एवं प्रिंस शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.