Move to Jagran APP

Cleanliness Survey Rural: हाथरस देश में 48वें स्थान पर, अलीगढ़ व एटा रह गए पीछे Hathras News

स्वच्छ भारत मिशन सर्वेक्षण (ग्रामीण) में हाथरस जनपद को देशभर में 48वां स्थान मिला है। प्रदेश में सातवां और मंडल में दूसरा स्थान पाकर अभियान से जुड़े लोग गदगद हैैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 01:45 PM (IST)
Cleanliness Survey Rural: हाथरस देश में 48वें स्थान पर, अलीगढ़ व एटा रह गए पीछे Hathras News
Cleanliness Survey Rural: हाथरस देश में 48वें स्थान पर, अलीगढ़ व एटा रह गए पीछे Hathras News

हाथरस (जेएनएन) : स्वच्छ भारत मिशन सर्वेक्षण (ग्रामीण) में हाथरस जनपद को देशभर में 48वां स्थान मिला है। प्रदेश में सातवां और मंडल में दूसरा स्थान पाकर अभियान से जुड़े लोग गदगद हैैं। पिछले साल की तुलना में रैैंक कई पायदान ऊपर पहुंची है। पिछले साल देश में 275वें व प्रदेश में सातवें स्थान रहे थे। रिजल्ट से अधिकारी काफी खुश हैं। यह रैैंक लोगों के मोबाइल एप पर दिए फीडबैक के आधार पर घोषित की गई है। 100 नंबर में से हाथरस को 83.95 अंक मिले हैैं।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी की जयंती पर दो अक्टूबर 2014 में की थी। सबसे पहले देशभर में गांव से लेकर शहरों तक इस बात का सर्वे कराया गया था कि कितने घर ऐसे हैं, जहां शौचालय नहीं हैं और लोग खुले में शौच को मजबूर हैं। ये योजना शहरी और ग्रामीण अलग-अलग चलाई गई। मोदी सरकार का लक्ष्य था कि पूरा देश खुले में शौच से मुक्त हो। इस महत्वाकांक्षी योजना को अमलीजामा पहनाने में पूरा सरकारी अमला जुटा। पक्का शौचालय बनाने वाले लाभार्थी को ग्रामीण क्षेत्र में 12 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दी गई।

बने शौचालयों की स्थिति

पहले चरण में     1,47,719

दूसरे चरण में        13,265

निर्माण को प्रस्तावित- 2,169

दो साल का तुलनात्मक सर्वे

वर्ष, देश, प्रदेश

2019, 48वां, 07वां

2018, 275वां, 18वां

मंडल व प्रदेश में स्थिति

जिला, मंडल, प्रदेश

कासगंज, पहला, दूसरा,

हाथरस, दूसरा, सातवां

एटा, तीसरा, 63वां

अलीगढ़, चौथा, 64वां

जिलेभर के आंकड़े

कुल ग्राम पंचायतें - 474

विकास खंड क्षेत्र- 07

विकासखंड के नाम-हाथरस, मुरसान, सासनी, सिकंदराराऊ, हसायन, सादाबाद, सहपऊ।  

इस आधार पर मिलते हैं नंब

स्वच्छता सर्वेक्षण में किसी भी जनपद को नंबर देने से पहले भारत सरकार की टीमें गांव-गांव जाकर साफ-सफाई का सर्वे कर नंबर तय करती हैं। इसके अलावा मोबाइल एप के जरिए लोगों की राय के आधार पर नंबर तय किये जाते हैं। ये भी देखा जाता है कि सरकार की ओर से दिए लक्ष्य कितने फीसद पूरे किए गए।

और अधिक बेहतर करने की होगी कोशिश

हाथरस के डीएम प्रवीण लक्षकार का कहना है कि प्रशासनिक टीमों की मेहनत और लोगों के सहयोग के कारण हाथरस जनपद को बेहतर स्थान मिला है। कोशिश होगी कि आगे और बेहतर कार्य कर सकें। जो कार्य बचे हैं, उनको प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाएगा। इस संबंध में दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.