हाथरस, जागरण संवाददाता। सिकंदराराऊ कस्बे के मोहल्ला बारहसैनी में डा. स्वामी शरण गुप्ता के घर पर शनिवार को सीबीआइ CBI Raid ने छापा मारा। बैंक आफ इंडिया की सिकंदराराऊ शाखा के पूर्व मैनेजर विकास शर्मा को साथ लेकर आई टीम ने घर में दिनभर दस्तावेज खंगाले। डाक्टर और उनके बेटे से पूछताछ की। इनके मोबाइल फोन व लैपटाप कब्जे में ले लिए हैं।

दिनभर घर में किसी को आने-जाने नहीं दिया। सुबह सात बजे से शुरू की गई कार्रवाई रात तक जारी थी। इसका कारण टीम ने नहीं बताया है। घर के बाहर भीड़ लगी रही। सीबीआइ की कार्रवाई को Child abuse से जो़ड़कर माना जा रहा है। इसी को लेकर सीबीआइ ने 21 राज्यों ने छापे मारे हैं, जिनमें हाथरस में छापे की जानकारी सीबीआइ मुख्यालय ने दी है। 

16 घंटे CBI ने की छानबीन

पांच सदस्यीय टीम सुबह सात बजे डा. स्वामी शरण गुप्ता के घर पहुंच गई थी। इसके बाद दो अधिकारियों ने डाक्टर और उनके बेटे पंकज गुप्ता से पूछताछ शुरू कर दी। जबकि अन्य अधिकारी मोबाइल फोन, लैपटाप व दस्तावेज खंगालने में लग गए। टीम ने घर से लेकर नगर पालिका बाजार स्थित क्लीनिक तक में छानबीन की। लैपटाप के अलावा डाक्टर और उनके बेटे के मोबाइल फोन की डिटेल जानी। टीम के साथ स्थानीय पुलिस के दो कांस्टेबल मौजूद रहे जो सुरक्षा की दृष्टि से बाहर खड़े रहे। सीबीआइ की जांच 16 घंटे चली। जांच के बाद टीम लेपटाप, मोबाइल व पेन ड्राइव आदि सामान साथ ले गई।

Child abuse के मामलेे में  CBI Raid 

पंकज गुप्ता अपने पिता के साथ क्लीनिक पर बैठते हैं। छापेमारी की खबर पर डाक्टर के भतीजे जिला पंचायत सदस्य उमा शंकर गुप्ता पहुंचे, उनको डाक्टर से बातचीत नहीं करने दी। इस छापेमारी के दौरान कस्बे में तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गईं। छापेमारी को कोई दवा कारोबार से जोड़ रहा था तो कोई चाइल्ड abuse का मामला बता रहा था। इसके अलावा बैंक गबन की भी चर्चा रही। लेकिन, सीबीआइ की विभिन्न राज्यों में हुई कार्रवाई को देखते हुए इसे चाइल्ड abuse का मामला माना जा रहा है। कोतवाली प्रभारी एके सिंह ने बताया कि सीबीआइ टीम ने कोतवाली पुलिस से सहयोग मांगा था। अधिकारियों के निर्देश के बाद टीम को दो कांस्टेबल मुहैया कराए गए हैं।

इगलास के हैं बैंक मैनेजर

डा. गुप्ता 65 वर्ष के हैं। मूल रूप से क्षेत्र के ही गांव बढ़ानू के रहने वाले हैं। उनका जीटी रोड स्थित नगर पालिका के बाजार में क्लीनिक है। टीम के साथ आए ओरिएंटल बैंक आफ इंडिया की स्थानीय शाखा के पूर्व मैनेजर विकास शर्मा अलीगढ़ के इगलास कस्बे के हैं। वे कायमगंज की बैंक में तैनात हैं। सिकंदराराऊ के शाखा में ढाई साल तैनात रहे थे। आठ महीने पहले ही तबादला हुआ है।

आपरेशन मेंं मेघ चक्र के तहत कार्रवाई

बाल यौन शोषण से जुड़ी चीजों की आनलाइन शेयरिंग के खिलाफ सीबीआइ ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई कर 21 राज्यों में कार्रवाई की है। इसमें हाथरस भी शामिल बताया गया है। कार्रवाई को 'आपरेशन मेघचक्र' नाम दिया गया है।

पुत्र वधू को लेकर कई बार क्लीनिक पर पहुंची टीम

डा. स्वामी शरण गुप्ता की पुत्र वधू प्रीति को लेकर कई बार सीबीआइ क्लीनिक पहुंची और वहां छानबीन करते हुए उनसे पूछताछ की।  CBI ने जांच के दौरान काफी देर तक क्लीनिक पर प्रीति को बैठाए रखा और सवाल जवाब किए। पूरे दिन घर के बाहर लोगों की भीड़ जमा रही और ये जानने को उत्सुक रही कि आखिर, छापेमारी किस मामले को लेकर की गई है।

यह भी पढ़ें: एक महिला ने छकाया CBI को, अब उसकी तलाश दिल्ली में करेगी केंद्रीय एजेंसी

CBI की लंबी पूछताछ के बाद पहुंचे भाजपा कार्यकर्ता

लंबे समय तक पूछताछ किए जाने को लेकर भाजपा नगर अध्यक्ष नीरज वैश्य व महिला मोर्चा की पदाधिकारी व सभासद कमलेश शर्मा व अन्य कार्यकर्ता डाक्टर के घर पर पहुंच गए और इतनी देर तक पूछताछ को लेकर सीबीआइ का विरोध करते हुए नजर आए। इस दौरान वहां काफी लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। सीबीआइ ने सीओ ब्रह्मा सिंह व कोतवाल एके सिंह को बुला लिया। पीएसी जवान भी पहुंच गए। भाजपा नगर अध्यक्ष का कहना है कि सीबीआइ ने अभी तक यह नहीं बताया है कि किस मामले में पूछताछ की जा रही है।

Edited By: Sandeep kumar Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट