Move to Jagran APP

सावधान : कोरोना की वैक्सीन के चक्कर में साइबर ठगी ना हो जाए Aligarh News

इंटरनेट मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर अगर कोई आपको कोरोना की वैक्सीन देने का दावा करे तो सतर्क हो जाएं। आपके साध ठगी हो सकती है। इन दिनों कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध कराने के नाम पर शातिर ठगी कर रहे हैं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 09:56 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 09:56 AM (IST)
सावधान : कोरोना की वैक्सीन के चक्कर में साइबर ठगी ना हो जाए Aligarh News
कोई आपको कोरोना की वैक्सीन देने का दावा करे तो सतर्क हो जाएं।

अलीगढ़, जेएनएन।  इंटरनेट मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर अगर कोई आपको कोरोना की वैक्सीन देने का दावा करे तो सतर्क हो जाएं। आपके साध ठगी हो सकती है। इन दिनों कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध कराने के नाम पर शातिर ठगी कर रहे हैं। पुलिस ने इसे लेकर जागरूकता अभियान छेड़ दिया है। पोस्टर व बैनरों के जरिये लोगों को सतर्क होने की अपील की जा रही है। 

loksabha election banner

साइबर ठगी के नए-नए तरीके

कोरोना काल में शातिरों ने साइबर ठगी के नए-नए तरीके इजाद कर लिए हैं। कभी फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को चकमा दिया को अज्ञात नंबरों से फोन करके झांसे में ले लिया। इसी तरह अब कोविड-19 की वैक्सीन फ्री, जल्द ही लगाने या उपलब्ध कराने के संबंध में लोगों को झांसे में लिया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है कि सरकार सर्वे करा रही है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ठग खुद को सरकारी विभाग अथवा एनजीओ का कर्मचारी बताकर कॉल कर रहे हैं और आधार कार्ड, बैंक डिटेल आदि जरूरी जानकारी मांग रहे हैं। इसे लेकर अलीगढ़ पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया है।

अनजान फोन कॉल पर ध्यान ना दें

 बाकायदा इसके लिए पोस्टर बनाए गए हैं। इसके जरिये लोगों को आगाह किया जा रहा है कि अनजान फोन कॉल पर ध्यान ना दें। किसी भी मैसेज या कॉल का सत्यापन जरूर कर लें। अनावश्यक वेबसाइट भी ना खोलें। एसएसपी मुनिराज ने लोगों से अपील है कि कोविड-19 के संबंध में किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन या सर्वे नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अनजान कॉल से सतर्क और सावधान रहें। इस तरह का मामला आने पर तुरंत साइबर सेल को सूचना दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.