Move to Jagran APP

औद्योगिक आस्थान की सड़कों के गड्ढे में फंसी कार, झल्लाए एमडी, फिर हुआ कुछ ऐसा

केंद्र सरकार ने रामघाट रोड स्थित तालानगरी इंडस्ट्रियल एस्टेट को चार दिन पहले ही स्मार्ट में चयनित किया है। भारत सरकार के रेटिंग सिस्टम के जरिये यहां के ताला-हार्डवेयर उत्पादन निवेश निर्यात व इन्फ्रास्ट्रक्चर का अध्ययन किया जाएगा।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 10:42 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 06:50 AM (IST)
औद्योगिक आस्थान की सड़कों के गड्ढे में फंसी कार, झल्लाए एमडी, फिर हुआ  कुछ ऐसा
तालानगरी इंडस्ट्रियल एस्टेट को चार दिन पहले ही स्मार्ट में चयनित किया है।

अलीगढ़ जेएनएन : केंद्र सरकार ने रामघाट रोड स्थित तालानगरी इंडस्ट्रियल एस्टेट को चार दिन पहले ही स्मार्ट में चयनित किया है। भारत सरकार के रेटिंग सिस्टम के जरिये यहां के ताला-हार्डवेयर उत्पादन, निवेश, निर्यात व इन्फ्रास्ट्रक्चर का अध्ययन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआइडीसीए) के प्रबंध निदेशक (एमडी) मयूर माहेश्वरी सोमवार को यहां पहुंचे तो व्यवस्थाएं देखकर बिफर पड़े। सेक्टर-दो में जर्जर सड़क के गड्ढे में कार फंसी तो एमडी झल्ला गए। क्षेत्रीय प्रबंधक संजू उपाध्याय ने ताला-हार्डवेयर उत्पादन यूनिट देखने का आग्रह किया तो बोले, पहले आप देखने लायक कर तो लो, तब देखेंगे। जर्जर हाईटेंशन लाइन व चोक नालियां देखकर भी नाराजगी जताई। 

loksabha election banner

सुरक्षा पर उठाए सवाल

माहेश्वरी सुबह कमिश्नरी पहुंचे। यहां कमिश्नर जीएस प्रियदर्शी से मुलाकात की। तालानगरी को स्मार्ट इंडस्ट्रियल एस्टेट में शामिल किए जाने पर इसे और विकसित करने के लिए सुझाव भी मांगे। अफसरों ने कमेटी गठित करने पर सहमति जताई। यहां से एमडी का काफिला तालानगरी पहुंचा। सेक्टर दो में मनीष बंसल की फैक्ट्री के सभागार में उद्यमियों के साथ बैठक की। यहां उद्यमियों ने तालानगरी की जर्जर सड़कों, अंधकार में डूबी फैक्ट्रियों की सुरक्षा का मामला उठाया। एमडी यूपीएसआइडीसीए के स्थानीय कार्यालय पहुंचे। इसके बाद सेक्टर-एक में भ्रमण किया। पार्क देखे। हरियाली न होने पर उन्हें व्यापारी संगठनों को गोद देने के निर्देश दिए। चोक नाला होने पर नोटिस देने के निर्देश दिए। कॉमन फैसिलिटी सेंटर देखा। फैक्ट्रियों का क्षेत्रीय प्रबंधक से फीडबैक लिया। एमडी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर तालानगरी को नया आयाम देने जा रहे हैंं।

जगह-जगह मिले गंदगी के ढेर 

एमडी ने सेक्टर दो में कार से भ्रमण  किया। उन्हें फैक्ट्रियों के सामने व खाली प्लॉटों में कूड़े-कचरे के ढेर जर्जर सड़कों से जब कार गुजरी तो धूल के गुबार उड़े तो अफसरों पूछा कि बजट है और मुख्यालय से प्रस्ताव पास है तो सड़कों की मरम्मत क्यों नहीं हुई। 15 दिन में सड़कों को दुरुस्त कराने को कहा। 

घटती सुविधाएं, बढ़ती दुश्वारियां 

एमडी के साथ बैठक में उद्यमियों ने घटती सुविधाएं व बढ़ती दुश्वारियों को लेकर पीड़ा व्यक्त की। निर्यातक मनीष बंसल ने कहा कि लॉकडाउन के समय फैक्ट्रियां बंद रही हैं, बिजली के बिल वसूलने के लिए दबाव बनाया गया। मोहित गुप्ता व प्रवीन शर्मा ने कहा कि माल को पोर्ट तक पहुंचाने के लिए सरकारी मशीनरी मदद नहीं कर रही। जीएसटी के रिफंड फंसे हैं। अंधकार में फैक्ट्री हैं। ईटीपी न होने से प्रदूषित पानी का ट्रीटमेंट नहीं हो रहा है। कॉमन ईटीपी प्लांट बनाने का सुझाव भी दिया। 

विकसित होंगे चौराहे 

इंडस्ट्रियल पार्क रेटिंग सिस्टम में चयन होने पर अब तालानगरी का सुंदरीकरण होगा। चौराहों को ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां हाईमास्क लाइट लगाई जाएंगी। रामघाट रोड व सर्विस रोड पर एलईडी स्ट्रीट लाइट लगेंगी। सेक्टर वन में पार्क की टूटी चारदीवारी व हरियाली की जगह बंजर जमीन देख एमडी ने तालानगरी औद्योगिक विकास समिति के अध्यक्ष नेकराम शर्मा व महामंत्री सुनील दत्ता, लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष गौरव मित्तल, मुनेशपाल ङ्क्षसह से सुंदरीकरण के लिए सहयोग मांगा। 

बिजली उत्पादन को भी देखा 

एमडी ने कॉमन फैसिलिटी सेंटर का भी निरीक्षण किया। यहां रॉ मैटेरियल की टेस्‍टिंग व रिसर्च सेंटर को देखा। यहां ऑटोमोबाइल्स के कंपोनेट तैयार किए जाते हैं। इसी सेंटर प्रांगण स्थित सिया मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड के एमडी अतुल सिंघल व निदेशक अर्पित वाष्र्णेय ने एमडी को सेंटर के बारे में जानकारी दी। सुनील दत्ता की फैक्ट्री में बिजली उत्पादन को देखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.