Move to Jagran APP

अलीगढ़: निर्बाध आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई

अलीगढ़ में निर्बाध आपूर्ति के लिए बिजली विभाग ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ा रहा है और जर्जर केबल बदल रहा है। पुरानी क्षमता चल रहे ट्रांसफार्मर और केबल फुंक रही हैं। समर प्लान के तहत विभाग ने इनकी क्षमता बढ़ाई है।

By Aqib KhanEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 05:00 PM (IST)
अलीगढ़: निर्बाध आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई
निर्बाध आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई

अलीगढ़, जागरण संवाददाता: गर्मी में बिजली विभाग निर्बाध आपूर्ति के लिए समर प्लान के तहत ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ा रहा है और जर्जर केबल बदली जा रही है। दो करोड़ के रुपये की लागत से पांच ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई है और एलटी लाइन की जर्जर केबल के स्थान पर आठ किलोमीटर एरियल बंच केबल (एबीसी) डाली गई है।

loksabha election banner

शहर में कई ट्रांसफार्मर और केबल ऐसी हैं जोकि पुरानी क्षमता चल रहे हैं जबकि कनेक्शन और लोड बढ़ने से उनका लोड भी बढ़ा है। इससे ओवरलोडिंग की समस्या आ रही है। फलस्वरूप ट्रांसफार्मर और केबल फुंक रही हैं। विभाग ने समर प्लान के तहत इनकी क्षमता बढ़ाई है। अब तक खैर रोड नादा पुल चौराहे पर 100 केवी के स्थान पर 250 केवी क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाया है। वहीं इसी क्षेत्र में हनुमान मंदिर के पास 250 केवी के स्थान पर 400 केवी का ट्रांसफार्मर क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। किला रोड पर मामा जी वाली गली में 250 केवी के स्थान 400 केवी क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाया गया है। अनवर नगर मौलाना आजाद नगर में 350 केवी के स्थान पर 400 केवी क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। वहीं लोड विभाजित करने के लिए शैतान चौक पर 250 केवी का नया ट्रांसफार्मर लगाया गया है। उधर, जर्जर केबल को बदलने का काम चल रहा है। शहर के कई स्थानों पर जर्जर केबल के स्थान पर आठ किलोमीटर एबीसी डालने का काम किया गया है। अधीक्षण अभियंता शहरी सर्किल एसके जैन ने बताया कि यह काम समर प्लान के तहत चल रहा है। ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ने से ओवरलोडिंग की समस्या कम होगी और आपूर्ति में सुधार आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.