अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : प्रधानों की अनुपस्थित में प्रशासक के रहते हुए जिले की तीन ग्राम पंचायतों में government budget पानी की तरह बहाया गया था। शासन स्तर से इन पंचायतों में जांच के आदेश हुए। इन पंचायतों में लाखों की गड़बड़ी मिली। अब Panchayati Raj Department की तरफ से इन पंचायतों के तत्कालीन प्रशासक, सचिव व अवर अभियंता को नोटिस जारी कर दिया गया है। जवाब आने पर द्रुप्रयोग हुई धनराशि की रिकवरी होगी।

प्रधानों की अनुपस्‍थिति में तैनात थे प्रशासक : DPRO Dhananjay Jaiswal ने बताया कि 2021 में कुछ महीने के लिए प्रधानों की अनुपस्थिति में ग्राम पंचायतों में प्रशासकों की तैनाती रही थी। ब्लाक स्तर के एडीओ को इसकी जिम्मेदारी मिली थी। इस दौरान कई पंचायतों ने 25 लाख से अधिक का बजट खर्च कर दिया था। शासन स्तर से इसको लेकर जांच के आदेश हुए थे।

जिला स्‍तर से हुई जांच : जिले की कारस, तोच्छीगढ़, जवार व टप्पल पंचायत इस दायरे में आई थी। जिला स्तर से इन पंचायतों की जांच कराई गई। इसमें जवार पंचायत में तो सब कुछ सही मिला, लेकिन कारस, तोच्छीगढ़ व टप्पल ग्राम पंचायत में कुछ कमियां मिलीं। अब इन कमियों के लिए संबंधित पंचायतों के तत्कालीन प्रशासक, ग्राम पंचायत सचिव व आरईडी के अवर अभियंता को नोटिस जारी किया गया है।

जवाब का इंतजार : अब इनके जवाब का इंतजार हो रहा है। अगर जवाब संतोषजनक नहीं रहता है तो फिर रिकवरी की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि तीनों लोगों से बराबर- बराकर रिकवरी की कार्रवाई तय की जाएगी।

Edited By: Anil Kushwaha