जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द 25 जून को प्रेसीडेंशियल स्पेशल ट्रेन से दिल्ली से कानपुर जाएंगे। राष्ट्रपति की यात्रा में 35 किमी का दायरा जिले में भी है। पुलिस-प्रशासन ने तय किया है कि इस दिन रेलवे ट्रैक किनारे चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात होगी। मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे। ट्रेन के आने से 10 मिनट पहले ही सभी पुल, पुलिया, फाटक, अंडरपास व कट बंद कर दिए जाएंगे। जिले के आठ थाना क्षेत्रों में नौ फ्लाईओवर से होकर ट्रेन गुजरेगी।

मंगलवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह व एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कलक्ट्रेट सभागार में पुलिस-प्रशासन के अफसरों के साथ ट्रेन की सुरक्षा के लिए बैठक की। डीएम ने कहा कि अलीगढ़ में प्रेसीडेंशियल ट्रेन का ठहराव नहीं होगा, लेकिन यह खास पल होगा। 18 साल बाद देश में कोई राष्ट्रपति ट्रेन से सफर करेगा। अलीगढ़ जिले की सीमा से इस ट्रेन का गुजरना बड़ी उपलब्धि है। इस वीवीआइपी कार्यक्रम में जरा सी लापरवाही पर नौकरी से हाथ धोने पड़ सकते हैं। जिले की सीमा में सभी छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन, क्रासिग, ओवरब्रिज, अंडरपास, नहर व पुलों पर सुरक्षा को परख लिया जाए। नगर निगम रेलवे स्टेशन व जिला अस्पताल की सफाई कराए। एडीएम सिटी जोन व सेक्टर वार मजिस्ट्रेटों की तैनाती करें। एसएसपी ने कहा कि पुलिस विभाग रेलवे पुलिस के साथ समन्वय कर सभी तैयारियां कर ले। गांव, देहात व कालोनियों से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक के आसपास घरों की छतों पर पुलिस की तैनाती की जाए। एसपी देहात शुभम पटेल ने बताया कि क्वार्सी, गांधीपार्क, सिविल लाइन, बन्नादेवी, गभाना, मडराक व महुआखेड़ा क्षेत्र से ट्रेन गुजरेगी। गभाना थाना क्षेत्र को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इस क्षेत्र में जंगली जानवरों की संख्या अधिक है। यहां अतिरिक्त फोर्स लगाया जा रहा है। इस यात्रा के लिए नौ फ्लाईओवर, सात ओवरब्रिज, दो अंडरपास, नौ क्रासिग, चार रेलवे यार्ड पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। स्टेशनों पर सेफ हाउस बन रहे हैं। अग्निशमन विभाग व स्वास्थ्य विभाग की टीमों को भी रेलवे स्टेशन पर लगाया जा रहा है।

यह हैं ट्रेन की विशेषताएं

प्रेसीडेंशियल ट्रेन में बुलेट प्रूफ विडो, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, उच्च गुणवत्तायुक्त जीपीआरएस सिस्टम, सैटेलाइट आधारित कम्युनिकेशन सिस्टम, डाइनिग रूम, विजिटिग रूम, लाज रूम, कांफ्रेंस रूम के साथ हर आधुनिक सुविधा है। इसे प्रेसीडेंशियल सैलून नाम से भी जाना जाता है।

Edited By: Jagran