हाथरस, जागरण संवाददाता ।  जिलाधिकारी रमेश रंजन ने डीआरबी इंटर कालेज के सामने निर्माणाधीन शहीद भगत सिंह पार्क, जलेसर रोड स्थित डंपिंग ग्राउंड, आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्राइमरी पाठशाला लाल डिग्गी, जलकल कालोनी में जन नायक कर्पूरी ठाकुर पार्क व निर्माणाधीन घंटाघर के जीर्णोद्धार, सुंदरीकरण कार्य, तालाब चौराहे पुल के सर्विस रोड के किनारे हो रहे नाला निर्माण एवं गांधी पार्क चौराहे पर निर्माणाधीन स्वच्छता चौक तथा नगर पालिका परिषद हाथरस द्वारा तालाब पर कराए गए कार्य का निरीक्षण किया।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों की प्रगति संतोषजनक न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अवशेष सुंदरीकरण एवं निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्यों को मानक के अनुरूप एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से जल्द कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुंदरीकरण एवं निर्माण कार्यों में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

पार्क का निर्माण दीपावली तक पूरा हो

डीआरबी कालेज के सामने तिराहे पर शहीद भगत सिंह पार्क के सुंदरीकरण कार्य निरीक्षण के समय जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि उक्त पार्क में लगाये जाने वाली मूर्ति को इस प्रकार लगाया जाए कि नीचे फुटपाथ पर चलाने वाले व्यक्ति को प्रत्येक ओर से मूर्ति स्पष्ट परिलक्षित हो। पार्क में फुव्‍वारा का निर्माण कराकर पार्क को सुसज्जित बनाया जाए। पार्क का निर्माण कार्य दीपावली तक पूरा कराने के निर्देश दिए। जलेसर रोड स्थित डंपिंग ग्राउंड पर कूड़ा सडक की ओर आ रहा है तथा आमजन के आवागमन में कूडा मुख्य मार्ग से स्पष्ट दिखाई दे रहा है। जिलाधिकारी ने पूर्व में भी डंपिंग ग्राउंड के निरीक्षण के समय कूडे़ को मुख्य मार्ग से पीछे कराये जाने के निर्देश दिये थे।

डीएम ने किया घंटाघर के सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण

उन्होंने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि सड़क की ओर से कूडे़ को पीछे कराकर टीन, बल्लियों से निर्माण कराया जाना सुनिश्चित करें ताकि मुख्य मार्ग से आने वाले व्यक्ति को कूड़ा दिखाई न दे। उक्त कार्यवाही को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराते हुए फोटोग्राफ सहित रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आपरेशन कायाकल्प के तहत प्राथमिक विद्यालय लालडिग्गी में चले रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जहा पर विद्यालय के फर्श में लगी टाइल्स ठीक ढंग से न लगे होने पर जिलाधिकारी ने टाइल्स को उखाड़कर कर पुनः ढाल सही कराते हुए लगाने के निर्देश दिये। साथ ही विद्यालय में महापुरूषों के फोटोग्राफ न लगे होने पर महापुरूषों के फोटो ग्राफ एक सप्ताह के अंदर लगाने के निर्देश दिए। जननायक कपूरी ठाकुर वाटरवर्क्स पार्क के सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण किया। घंटाघर के सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण किया। निर्माण कार्य की प्रगति धीमी होने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि ठेकेदार से सम्पर्क स्थापित कर उक्त कार्य में अपेक्षित गति के संबंध में बैठक की जाए तथा घंटाघर की घड़ी की मरम्मत यथाशीध्र कराकर स्थल पर लगायी जाए।

नाला निर्माण कार्य का निर्माण

उप्र सेतु निगम द्वारा महिला थाना के निकट चले रहे नाला निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। नाला निर्माण कार्य की गति अत्यंत धीमी होने पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि उप्र सेतु निगम से सम्पर्क कर नाला निर्माण कार्य में अपेक्षित सुधार करते हुए नाला निर्माण एक सप्ताह के अंदर पूरा कराया जाए। हाथरस क्लब स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय अपर जिलाधिकारी एवं उप जिलाधिकारी हाथरस को भूमि के स्वामित्व अभिलेखों का परीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी निर्देश दिये कि पूर्व में उक्त भूमि पर किस प्रकार पुलिस अधीक्षक कार्यालय संचालित था। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी जेपी सिंह,उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार सिंह यादव,नगर पालिका अध्यक्ष हाथरस आशीष शर्मा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका हाथरस अनिल कुमार उपस्थित रहे।

Edited By: Anil Kushwaha