अलीगढ़ : जिला प्रशासन ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में हर ब्लॉक में अटल बगिया तैयार करने का प्रस्ताव बनाया। मनरेगा के बजट से इसमें फल-फूल और औषधि पौधे लगाए जाएंगे। बगिया के लिए जमीन तलाशी जा रही है। अकराबाद व जवां में जमीन तय हो चुकी है। इस तरह की बगिया तैयार करने वाला अलीगढ़ सूबे में पहला जिला होगा।

निर्माण कार्य

मनरेगा केंद्र सरकार की प्रमुख योजना है। इसमें गांव देहात में कच्चे रास्ते समेत अन्य कार्य कराए जाते हैं। इसके कुल बजट में से 60 फीसद हर हाल में रास्ते, नाली, खड़ंजा समेत अन्य कच्चे निर्माण पर खर्च की जाती है। बाकी 40 फीसद से सड़क, बाग, पौधरोपण समेत अन्य कार्य हो सकते हैं।

बगिया का प्रस्ताव

प्रशासन ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की याद में हर ब्लॉक में अटल बगिया बनाने का फैसला लिया है। जिले में सभी 13 ब्लॉक अटल बगिया बनेंगी। बगिया में फल-फूल वाले पौधे प्राथमिकता में रहेंगे। इनमें भी अमरूद, केला, गुलाब, गेंदा आदि पर जोर है। कुछ औषधीय पौधे भी लगाए जाएंगे।

दीनदयाल के नाम से भी बने थे उद्यान

दो साल पहले मनरेगा के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उद्यान बनाए गए थे। हर ब्लॉक में एक उद्यान पर करीब दो लाख रुपये का खर्च हुए थे। इसमें भाजपाइयों ने भी सहयोग किया था। वो बात अलग है कि अधिकांश उद्यानों में रोपे गए पौधे उजड़ चुके हैं।

बन चुका है प्रस्ताव

मनरेगा के जिला कोर्डीनेटर अमरेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि हर ब्लॉक में अटल बगिया बनाने का प्रस्ताव बन चुका है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा।

Posted By: Jagran