Move to Jagran APP

Aligarh news : बरसात का पानी हटते ही बढ़ा संक्रामक बीमारियों का खतरा, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट

Aligarh news विदाई के बेला में मानसून ने अपना रौद्र दिखा दिया। बीते पांच दिनों तक हुई लगातार बारिश से पूरा शहर जलमग्‍न हो गया। सड़कों पर जलभराव हो गया। अब पानी घट रहा है तो संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 07:13 PM (IST)
Aligarh news : बरसात का पानी हटते ही बढ़ा संक्रामक बीमारियों का खतरा, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट
भारी बरसात के बाद अब संक्रामक मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh news : पांच दिन की बरसात से शहर से लेकर देहात तक पानी ही पानी है। कई मोहल्ले व कालोनियां पानी में डूब गई हैं। water logging on roads है। अब धीरे - धीरे एकत्रित पानी पीछे हटना शुरू होगा तो संक्रामक बीमारियां भी पैर पसारना शुरू कर देंगी। पिछले दिनों के मुकाबले अब मलखान सिंह व Deendayal Hospital में संक्रामक मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग में इन दिनों चिकित्सकों की भारी कमी है। जिले में 214 चिकित्सकों के मुकाबले महज 54 चिकित्सक ही तैनात हैं। मलखान सिंह अस्पताल में एक भी physician doctor नहीं है। इससे आने वाले दिनों में विभाग के लिए चुनौती और बढ़ सकती है।   

loksabha election banner

जाते- जाते मानसून ने दिखाया रौद्र रूप

पिछले पांच दिन से जिले में लगातार बरसात हो रही है। मानसून जाते-जाते अपना रौद्र रूप दिखा रहा है। इससे फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है। जगह-जगह जलभराव भी हो गया है। इससे अब मच्छरों के तेजी से पनपने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में अफसर अभी से तैयारियों में जुट गए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हुआ अलर्ट 

CMO Dr. Neeraj Tyagi ने बताया कि संक्रामक बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए जिला स्तर से लेकर देहात तक की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अलर्ट कर दिया गया है। लोगों से अपील की है कि अपने घरों के पास पानी एकत्रित न होने दें। पूरे आस्तीन के कपड़े पहनें। बुखार- जुकाम के लक्षण दिखने पर नजदीकी सरकारी अस्पताल में जांच कराकर दवा जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.