Move to Jagran APP

टाइम्स हॉयर एजूकेशन रैकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में एएमयू प्रथम स्थान पर Aligarh news

एएमयू को मिली सफलता। भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान पर एएमयू। अकादमिक हवालों की श्रेणी में अच्छा स्कोर प्राप्त हुआ।

By Parul RawatEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 06:35 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 06:35 PM (IST)
टाइम्स हॉयर एजूकेशन रैकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में एएमयू प्रथम स्थान पर Aligarh news
टाइम्स हॉयर एजूकेशन रैकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में एएमयू प्रथम स्थान पर Aligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन] : एएमयू ने अपने शताब्दी वर्ष में एक नई उपलब्धि प्राप्त की है। विश्वविद्यालय की फैकल्टी आफ लाइफ साइसेंज को टाइम्स हॉयर एजूकेशन रैकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान पर रखा है। एएमयू की फैकल्टी को यह उच्च स्थान अकादमिक हवालों, शोध, शिक्षा के उच्च स्तर, अंतराष्ट्रीय सहयोग व उच्च स्तरीय प्रकाशन एवं अन्य मापदंडों पर खरा उतरने पर प्राप्त हुआ है।

prime article banner

एएमयू को मिली सफलता

एएमयू की फैकल्टी ऑफ लाइफ साइसंज को अकादमिक हवालों की श्रेणी में अच्छा स्कोर प्राप्त हुआ। इस तरह से अमुवि की लाइफ साइंस फैकल्टी को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जवाहर लाल नेहरू यूनिवॢसटी और अन्नामलाई विश्वविद्यालय जैसे विश्वविद्यालयों से भी ऊंचा स्थान प्राप्त करने में सफलता मिली। इस रैंकिंग में एएमयू अन्य श्रेणियों में भी इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ साइंस बंगलौर को छोड़ कर अन्य विश्वविद्यालयों और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से आगे रहा।

उत्कृष्ट शोधपत्रों का नतीजा

एएमयू की इस उपलब्धि को शताब्दी वर्ष में एक अनूठी उपलब्धि करार देते हुए कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज के डीन, विभागों के प्रमुखों तथा अन्य शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि यह सफलता शिक्षकों के सत्त प्रयास तथा उत्कृष्ट शोधपत्रों का नतीजा है। टाइम्स हॉयर एजूकेशन रैंकिंग से विश्वभर के छात्र एएमयू की ओर आकॢषत होंगे। इससे छात्रों के करियर में भी लाभ होगा।

अंतराष्ट्रीय वर्चुअल आर्ट प्रदर्शनी में लिया भाग  

एएमयू के फाइन आट्र्स विभाग की छात्राओं ने कैनवास और ब्रश द्वारा अपनी भावनाओं को अभिव्यक्ति का साधन बना लिया है। इन छात्राओं ने लॉकडाउन अवधि में कई सुंदर पेंटिंग बनाई और सात छात्रों ने प्रथम वर्चुअल अंतराष्ट्रीय कला प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया।  ये प्रदर्शनी मई में एसोसिएशन ऑफ वल्र्ड आॢटस्ट्स द्वारा आयोजित की गई थी। इसमें कई देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस वर्चुअल प्रदर्शनी में पहली बार भाईचारा और सहनशीलता विषय पर पेंटिंग प्रदर्शित की गयी।

धारावाहिक पेंटिंग की दिखी झलक

मास्टर ऑफ फाइन आट्र्स की छात्राओं नगमा शमीम, रोहमा, सिदरा रिजवी, सदफ खातून, दिव्या वर्मा और जैनब चौधरी ने वर्चुअल प्रदर्शनी में भाग लिया। फाइन आट्र्स की विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर बदर ने कहा कि वर्चुअल प्रदर्शनी ही ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा आॢटस्ट्स अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हैं। फाइन आट्र्स विभाग की छात्राओं ने वर्चुअल प्रदर्शनी के साथ सामाजिक विषयों पर आधारित धारावाहिक पेंटिंग का भी सृजन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK