Move to Jagran APP

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों को स्लीपर कोच का भरोसा, जनरल बोगी में सफर

छात्रों ने इंतजामिया तक अपनी बात पहुंचाई और गुस्से का इजहार किया। इसके बाद एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर व रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने डीआरएम से बात की।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 11:48 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 04:22 PM (IST)
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों को स्लीपर कोच का भरोसा, जनरल बोगी में सफर
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों को स्लीपर कोच का भरोसा, जनरल बोगी में सफर

अलीगढ़ (जेएनएन)।  कोरोना वायरस को लेकर देशभर में चल रहे लॉकडाउन की वजह से पश्चिम बंगाल स्थित अपने घर जा रहे एएमयू छात्र अव्यवस्थाओं के शिकार हो गए। ममता सरकार की ओर से छात्रों को अलीगढ़ से वापस बुलाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की गई। मगर, लचर व्यवस्था से छात्र-छात्राएं परेशान रहे। छात्र-छात्राओंने बताया कि उनके लिए स्लीपर कोच की व्यवस्था की गई थी, मगर उनको जनरल बोगी में बैठाकर भेजा गया। मथुरा से पश्चिम बंगाल के लिए सवार हुए एएमयू छात्रों को खाना-पानी तक नहीं मिला। छात्रों ने इंतजामिया तक अपनी बात पहुंचाई और गुस्से का इजहार किया। इसके बाद एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर व रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने डीआरएम से बात की। डीआरएम ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को बिलासपुर में रुकवा कर छात्रों के लिए खाने व पानी का इंतजाम कराया।

loksabha election banner

210 छात्र हुए थे रवाना

ट्रेन में पांच बोगी एएमयू छात्रों के लिए निर्धारित की गईं थी। इंतजामिया के अनुसार 210 छात्र-छात्राओं को पूरे इंताजाम के साथ अलीगढ़ से बस के जरिये मथुरा भेजा गया। मथुरा से इन्हें श्रमिक स्पेशल ट्रेन पकडऩी थी, लेकिन स्टेशन पर ही अव्यवस्था मिली।

70 छात्र लौटे

छात्र-छात्राओं को स्लीपर की जगह जनरल कोच में बैठा दिया गया। इसके चलते 140 विद्यार्थी ट्रेन में सवार हुए जबकि 70 विद्यार्थी मथुरा से ही वापस आ गए। एएमयू प्रवक्ता प्रो. साफे किदवई ने कहा कि इंतजामिया की ओर से सारे इंतजाम दुरुस्त कर छात्रों को मथुरा तक भेजा। ट्रेन पश्चिम बंगाल सरकार ने बुक कराई थी, इसलिए उसमें जो व्यवस्थाएं थीं वो भी सरकार की ही थीं। स्टेशन पर छात्रों को जनरल बोगी में चढ़ाना वहीं पर उत्पन्न हुई परिस्थितियों के कारण हुआ होगा।

छात्रों के संपर्क में हैं, परेशानी नहीं होने दी जाएगी 

एएमयू के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने बताया कि दो अलग-अलग ट्रेनों से छात्रों को बिहार और प. बंगाल भेजा गया है। प. बंगाल के छात्रों के लिए ट्रेन की व्यवस्था वहां की सरकार ने की थी। एएमयू ने छात्रों को बसों से मथुरा स्टेशन पहुंचाया था। वहां जाकर पता चला कि ट्रेन में जनरल बोगी हैं। छात्रों की परेशानी को देखते हुए आज बिलासपुर व राउरकेला में पानी व खाने की व्यवस्था के व्यवस्था कराई। खडग़पुर में रात का खाना दिलाया गया। बिहार जा रही ट्रेन में जा रहे छात्रों को इलाहाबाद में नाश्ता दिलाया गया। डिनर उन्हेंं मुगलसराय पर दिया गया है। छात्रों के हम संपर्क में हैं। परेशानी नहीं आने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.