Move to Jagran APP

एएमयू छात्र बोले, ...धरने को कमजोरी न समझें, जांच कमेटी गठित

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बाबे सैयद पर धरने पर बैठे छात्रों ने जिला प्रशासन व सरकार के खिलाफ जमकर हुंकार भरी। कहा, धरने को हमारी कमजोरी न समझा जाए।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 04:12 PM (IST)
एएमयू छात्र बोले, ...धरने को कमजोरी न समझें, जांच कमेटी गठित
एएमयू छात्र बोले, ...धरने को कमजोरी न समझें, जांच कमेटी गठित

अलीगढ़ (जेएनएन)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में बाबे सैयद पर धरने पर बैठे छात्रों ने जिला प्रशासन व सरकार के खिलाफ जमकर हुंकार भरी। कहा, धरने को हमारी कमजोरी न समझा जाए। पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ का पुतला फूंकने को लेकर छात्रों मेें आपस में ही विवाद हो गया। छात्रों ने देशद्रोह का मामला वापस न होने तक आंदोलन जारी रखने का एलान किया है।

loksabha election banner

 पुतला फूंकने का किया था ऐलान
बाबे सैयद पर शनिवार को चौथा दिन है। पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष नदीम अंसारी एएमयू सर्किल पर पीएम व सीएम के पुतले फूंकने का एलान किया था। इसके चलते सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा के चार घेरे बनाए गए थे। सबसे पहले बाबे सैयद पर एएमयू के बुल तैनात किए गए थे। इसके बाद एडीएम सिटी एसबी सिंह, एसपी सिटी आशुतोष द्विवेदी, एसीएम प्रथम रंजीत सिंह, द्वितीय रेनू सिंह, एसपी ट्रैफिक अजीज उल हक, सीओ पंकज श्रीवास्तव व संजीव दीक्षित कुर्सी डालकर बैठे। यहां से कुछ दूरी पर रजिस्ट्रार ऑफिस से पहले पुलिस व पीएसी को तैनात किया गया। रजिस्ट्रार ऑफिस के पास बेरिकेडिंग की गई। जहां आरएएफ व अन्य अफसरों की तैनाती की गई।

नहीं जलाया योगी का पुतला
छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज व पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से बात की, जिसके बाद फोर्स को गेट से कुछ पीछे किया गया। कुछ छात्र जैसे ही सीएम व पीएम का पुतले जलाने की तैयारी में जुटे, जिसका अन्य छात्रों ने विरोध कर दिया। इसको लेकर आपस में विवाद हुआ। बाद में पुतला न जलाने पर सहमति बनी।

बिना आधार दर्ज किया मुकदमा
नमाज के दौरान छात्र नेताओं ने कहा कि एएमयू को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। महात्मा गांधी के पुतले को गोली मारने पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज नहीं होता, बिना आधार छात्रों के खिलाफ दर्ज कर लिया गया। छात्र नेताओं ने छात्रों से अपील की कि वह किसी राजनीतिक दलों के बहकावे में न आएं। शांति बनाए रखें। देशद्रोह का मुकदमा वापस न होने तक छात्रों का धरना जारी रहेगा। निलंबित हुए आठ छात्रों में से चार के निलंबन वापस लेने की मांग भी उठाई।

शहीद जवानों के प्रति जताया शोक
जम्मू में हुए आतंकी हमले पर एएमयू छात्रों ने दुख जताया। धरना स्थल पर नमाज के बाद शोक सभा की गई, जिसमें प्रॉक्टर प्रो. मोहम्मद मोहसिन खान और उनकी टीम ने भी छात्रों के साथ शहीद जवानों के प्रति शोक व्यक्त किया। कहा कि हम शहीदों के बच्चों को पढ़ाने के लिए तैयार है। इस मौके पर छात्रों ने कहा कि हमारे धरने को कमजोरी न समझाया जाए। जो लोग देश का माहौल खराब कर रहे हैं, उन पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

कमेटी को जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश
एएमयू में घटित घटना की जांच के लिए इंतजामिया ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। कमेटी के अध्यक्ष डिप्टी प्रॉक्टर प्रो. राशिद उमर हैं। सदस्यों में असिस्टेंट प्रॉक्टर डॉ. मोहम्मद मोहसिन व डॉ. राशिद अली शामिल है। इस मामले में आठ छात्रों को निलंबित कर दिया है। प्रॉक्टर प्रो. मोहम्मद मोहसिन खान ने बताया कि कमेटी को जल्द ही विस्तार से रिपोर्ट देने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.