अलीगढ़ (जेएनएन)।  रेलवे स्टेशन के जल्द कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां सिटी साइड की ओर बनने वाली बिल्डिंग का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। रेलवे तीन मंजिला बिल्डिंग के निर्माण पर करीब 11 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। एक ही छत के नीचे यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी।

150 साल पुराना है भवन 

रेलवे स्टेशन का भवन करीब 150 साल पुराना है, जो जर्जर हो चुका है और कार्यालयों का प्लास्टर उखडऩे लगा है। बारिश में छतें टपकती हैैं। रेलवे अफसरों ने करीब चार साल पहले मालगोदाम साइड में नई भवन का प्रस्ताव तैयार कर भेजा था, जिसे मंजूरी मिलने पर सांसद सतीश गौतम 25 जनवरी को आधारशिला भी रख चुके हैं। इसका निर्माण कविता कंस्ट्रक्शन एंड एमएस इंटरप्राइजेज कंपनी एक साल में पूरा कराएगी।

वाहन पार्किंग व भोजनालय बनेगा

चार पहिया वाहन पार्किंग स्टैंड बनेगा। वातानुकूलित विश्रामालय, भोजनालय, आधुनिक स्टॉल समेत अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। यहीं पर टिकट आरक्षण केंद्र के साथ ही जनरल टिकट विंडो, टिकट वेंडिंग मशीन एवं पूछताछ केंद्र बनेंगे। सिटी साइड में आकर्षक गेट बनेगा। स्वचालित सीढिय़ां भी बनेगी।

ऑपरेटिंग पैनल प्लेटफार्म दो पर ही रहेगा

ट्रेनों के संचालन व गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बने ऑपरेटिंग पैनल कार्यालय प्लेटफार्म दो पर ही रहेगा। डाउन ट्रैक की अधिकांश ट्रेनें प्लेटफार्म नंबर दो व तीन से ही निकलती हैं।

फुलप्रूफ सिक्योरिटी 

नए भवन में मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। यात्रियों के सामान की चेकिंग के लिए मेट्रो स्टेशन की तरह स्कैनर मशीनें व सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

जीआरपी व आरपीएफ थाने के भवन भी बनेंगे

प्लेटफॉर्म दो पर आरपीएफ व जीआरपी थाने हैं, जिनमें पर्याप्त जगह नहीं। हवालात में अपराधियों को रखने में दिक्कत होती है। अब नए थाने बनेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस