Move to Jagran APP

Aligarh petrol diesel rates : पेट्रोल व डीजल के रेट हुए स्‍थिर, खाद्य महंगाई की रफ्तार बरकरार, अलीगढ़़ में आज इस भाव बिक रहा तेल

Aligarh petrol diesel rates बीते कुछ दिनों से पेट्रोल व डीजल के दामों में स्‍थिरता आयी है। इससे पहले लगातार बढ़ रहे दामों से वाहन मालिकों पर अतिरिक्‍त भार बढ़ गया था। जिसके साथ ही खाद्य पदार्थ भी महंगे हो गए।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 06:59 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 07:14 AM (IST)
Aligarh petrol diesel rates : पेट्रोल व डीजल के रेट हुए स्‍थिर, खाद्य महंगाई की रफ्तार बरकरार, अलीगढ़़ में आज इस भाव बिक रहा तेल
बीते कई दिनों से पेट्रोल व डीजल के दामों में कोई बढ़ोत्‍तरी नहीं हुयी है।

अलीगढ़, जेएनएन। बीते कुछ दिनों से पेट्रोल व डीजल के दाम में कोई बढ़ोत्‍तरी नहीं है लेकिन खा़द्य पदार्थों में महंगाइ बरकरार है।  हालांकि निजी व सरकारी तेल कंपनियों द्वारा आपूर्ति कम करने के चलते पेट्रोल पंपों पर तेल की किल्‍लत देखी गयी है। अलीगढ़ के कई पेट्रोल पंपों पर तेल के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) व भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन (बीपीसीएल) के पंपों पर तेल की किल्लत चल रही है। यह कंपनियां कम सप्लाई वाले पंपों को तेल की आपूर्ति नहीं दे रही हैं। हालांकि इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड (आइओसी) के पंपों पर अभी संकट नहीं है, लेकिन इन पर दबाव बढ़ने लगा है। बताया जा रहा है कि अगर यही हाल रहा तो इन पंपों पर भी तेल की किल्लत हो जाएगी।

loksabha election banner

रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते गहराया तेल संकट

दरअसल, रूस व यूक्रेन युद्ध के साथ ही दुनिया भर के देश दो भागों में बंट चुके हैं। अमेरिका ने यूक्रेन का समर्थन करते हुए रूस पर तमाम आर्थिक पाबंदियां लगा दी है। इसका असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में है। छह माह पहले तक 80 से 100 डालर प्रति बैरल कच्चा तेल (क्रूड आयल) अब 130 डालर प्रति बैरल तक पहुंच गया है। वहीं महंगाई पर काबू में पाने के लिए केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) घटा दी। इससे लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों में ब्रेक लग गया। इससे कीमत छह से नौ रुपये प्रति लीटर तक घट गईं। कंपनियों का दावा है कि महंगे कच्चे तेल की खरीद व सरकार की कीमतों के लगाम से 28 रुपये प्रति लीटर डीजल व 21 प्रति लीटर पेट्रोल घाटे में है। जो तेल कंपनियां पंप मालिकों पर सेल बढ़ाने के लिए दबाव बनाती थी, वह अब बिक्री कम करने के लिए शिकंजा कस रही हैं। निजी कंपनियों ने तो आपूर्ति देना ही बंद कर दिया है। एस्सार के जिले में 32 पंप हैं। इनमें आधे से ज्यादा पंप रिफाइनरी से तेल की आपूर्ति न मिलने से बंद ही हैं। बीपीसीएल व एचपीसीएल की पंपों को भी सप्लाई आधी भी नहीं दी जा रही है। कम सप्लाई वाले पंपों को तेल नहीं दिया जा रहा है। इनके स्टाक पर निगरानी रखी जा रही है।

उत्‍पाद शुल्‍क घटने से कम हुए तेल के दाम

बीते दिनों उत्‍पाद शुल्‍क घटने के बाद पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी आयी थी। इससे महंगाई की मार झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद है। खास बात यह है कि पेट्रोल डीजल के दाम तो कम हो गए, मगर महंगाई बरकरार है। उस पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। रविवार को अलीगढ़ में पेट्रोल 96.73 रुपये तथा डीजल 89.88 रुपये प्रतिलीटर बिक रहा है।

महंगाई से राहत नहीं

यदि आप अपने वाहन की टंकी फुल कराने जा रहे हैं तो पहले यह जान लें कि अलीगढ़ में पेट्रोल-डीजल व सीएनजी के रेट क्‍या हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया है। रेट जस के तस हैं। अलीगढ़ में गुरुवार को पेट्रोल 96.73 रुपये तथा डीजल 89.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। सीएनजी 87 रुपये किलो है।पेट्रोल व डीजल पर से उत्‍पाद शुल्‍क घटाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है लेकिन खाद्य सामग्री में महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है। इसे लेकर लोगों में चर्चांए भी हैं कि जब पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़े तो हर चीज के दाम बढ़ा दिए गए लेकिन जब इनके दाम घटे तो अन्‍य चीजों के दाम क्‍यों नही घटाए गए। उत्‍पाद शुल्‍क घटने के बाद पेट्रोल 9.50 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 7 रुपये प्रतिलीटर सस्ता हो गया है। आज अलीगढ़ में अब पेट्रोल 96.73 रुपये तथा डीजल 89.88 रुपये प्रतिलीटर बिक रहा है।

ऐसे बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

22 मार्च से पेट्रोल व डीजल के दामों में वृद्धि होना शुरू हुई। प्रतिदिन इनमें वृद्धि होती गई। छह अप्रैल को पेट्रोल 105.41 रुपये तथा डीजल 96.95 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया था। तब से अब तक 21 मई तक यही स्थिति बनी हुई थी। पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार वृद्धि से वाहन स्वामी परेशान थे। पेट्रोल व डीजल के दामों को लेकर प्रदर्शन भी होने लगे थे। अब उत्पाद शुल्क घटने के बाद इनके दामों में एक बार कमी आ गई है। रामघाट रोड स्‍थित उमा ओटोबाइल्‍स के संचालक मोहित माहेश्‍वरी ने बताया कि पेट्रोलियम कंपनियां सुबह छह बजे तक पेट्रोल व डीजल के दाम निर्धारित करती है। यह आटोमेटिक पेट्रोल पंपों पर लगी मशीनों पर आ जाते हैं।

आज का भाव

  • - पेट्रोल 96.73 तथा डीजल 89.88 रुपये प्रतिलीटर

अब तक कितना बढ़ा रेट

22 मार्च से मई मध्‍य तक पेट्रोल का दाम 10.5 रुपये बढ़ चुका है और डीजल के रेट में तब से अब तक 10.35 रुपये की वृद्धि हुई है। फुटकर में पेट्रोल-डीजल का रेट 22 मार्च से बढ़ना शुरू हुआ था। रविवार को पेट्रोल - 96.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल - 89.88 रुपये प्रति लीटर के भाव रहा।

26 जून को डीजल पेट्रोल के रेट

  • पेट्रोल - 96.73 रुपये प्रति लीटर
  • डीजल - 89.88 रुपये प्रति लीटर

सीएनजी के दाम अभी स्‍थिर

26 अप्रैल को सीएनजी पर एक रुपये बढ़े थे। बढ़ोत्‍तरी के बाद के दाम 87 रुपये किलाेे हो गए थे। तब सेे दाम स्‍थिर हैं। बीते दिनों दिल्‍ली व एनसीआर में दाम बढ़े हैं तो अलीगढ़ में भी कीमत बढ़ने की संभावना है।

कब कितना बढ़ा सीएनजी का रेट

माह, रेट

01 अक्टूबर, 69.50

20 अक्टूबर, 70.20

30 अक्टूबर, 71.75

01 नबंवर, 71.75

15 नवंबर, 76.00

23 नवंबर, 77.00

01 दिसंबर, 79.00

01 जनवरी, 79.00

01 फरवरी, 79.40

01 मार्च, 79.00

01 अप्रैल, 85

16 अप्रैल को एक रुपये बढ़कर 86 रुपये हो गए।

26 अप्रैल को एक रुपये बढ़कर 87 रुपये हो गए।

26 अप्रैल से 15 मई तक 87 रुपये किलो है।

(दाम रुपये प्रति किलो)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.