Move to Jagran APP

Aligarh News: अतिक्रमण हटाने के बाद दोबारा नहीं ली गई सुध, फिर से कब्ज़ा ली गई सड़कें

Encroachments on Roads Again अलीगढ़ में जाम लगना आम बात हो गई है। वाहनों की भीड़ में सड़कों पर इतनी जगह नहीं बचती कि पैदल राहगीर भी आसानी से निकल जाएं। वाहनों की संख्या तो बढ़ी ही है अतिक्रमण के चलते सड़कें भी संकुचित हो गई हैं।

By Mohammad Aqib KhanEdited By: Published: Mon, 05 Sep 2022 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2022 04:05 PM (IST)
Aligarh News: अतिक्रमण हटाने के बाद दोबारा नहीं ली गई सुध, फिर से कब्ज़ा ली गई सड़कें
Aligarh News: अतिक्रमण हटाने के बाद फिर से कब्ज़ा ली गई सड़कें : जागरण

अलीगढ़, जागरण संवाददाता: साढ़े 13 लाख की आबादी वाले शहर में जाम लगना आम बात हो गई है। वाहनों की भीड़ में सड़कों पर इतनी जगह नहीं बचती कि पैदल राहगीर भी आसानी से निकल जाएं। वाहनों की संख्या तो बढ़ी ही है, अतिक्रमण के चलते सड़कें भी संकुचित हो गई हैं।

prime article banner

नगर निगम अतिक्रमण हटाओ अभियान तो चलाता है, लेकिन पीछे मुड़कर नहीं देखता। जहां अतिक्रमण हटाया जाता है, वहां पुन: सड़कें कब्जा ली जाती हैं। अतिक्रमण को लेकर कोई सख्त नियम नहीं बनाए जाते, तब तक ऐसे ही अतिक्रमण होता रहेगा।

पिछले माह नगर निगम ने अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाया गया था। तब दुकानदारों में एक भय बन गया था। अतिक्रमण हटने से रोड चौड़े दिखाई देने लगे। कुछ दिनों बाद ही सड़कें कब्जा ली गईं। बाजारों के हालात ज्यादा खराब हैं।

शहरवासियों के अलावा काफी संख्या में लोग ग्रामीण क्षेत्रों से भी बाजार में खरीदारी करने आते हैं। पार्किंग की व्यवस्था न होने से ये लोग सड़क पर ही वाहन खड़ा कर खरीदारी करते हैं। ठेल, ढकेल भी सड़क पर ही लगती हैं।

सासनीगेट, क्वार्सी, जयगंज, हाथरस अड्डा, कंपनी बाग आदि स्थानों पर यह देखा सकता है। यहां आए दिन जाम में फंसकर राहगीरों को दिक्कत होती है। जाम के चलते दुर्घटनाएं भी होती हैं। लेकिन प्रशासन अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठा पाया है। प्रशासन साल में एक या दो बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर शांत बैठ जाता है।

पार्किंग की सुविधा नहीं

शहर में वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा नहीं है। यह सुविधा न होने से लोगों को वाहन खड़ा करने में दिक्कत होती है। खरीदारी के लिए बाजार आए लोग सड़क पर ही वाहन खड़ा करने को मजबूर हो रहे हैं।

नगर निगम व स्मार्ट सिटी द्वारा पार्किंग स्थल बनाने के दावे किए थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अतिक्रमण के चलते वैसे ही सड़कें संकरी होती हैं, इस पर भी वाहनों का जमाबड़ा हालात और खराब कर देता है। सड़क पर दुकानदार सामान बाहर रखकर अतिक्रमण तो करते ही हैं, उनके आगे वाहन लग जाते हैं। इससे अच्छी खासी चौड़ी सड़क पतली गली सरीखी दिखाई देती है।

रेहड़ी, खोमचे वालों पर भी प्रशासन का अंकुश नहीं है। इनके लिए वेंडिंग जोन विकसित नहीं किए जा रहे है। कुछ मार्गों पर वेंडिंग जोन हैं, लेकिन व्यवस्थित नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.