Move to Jagran APP

RMPSU Aligarh: डीएम ने निर्माणधीन राज्य विश्वविद्यालय का किया निरीक्षण, श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

RMP State University Aligarh डीएम ने निर्माणधीन राज्य विश्वविद्यालय का मौका मुआयना किया। मौके पर श्रमिकों की संख्या कम मिली। इस पर जिम्मेदारों को कड़ी हिदायत दी। निर्देश दिए कि श्रमिकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए और तेजी से निर्माण कार्य होना चाहिए।

By Mohammad Aqib KhanEdited By: Published: Sat, 10 Sep 2022 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 10 Sep 2022 08:15 PM (IST)
RMPSU Aligarh: डीएम ने निर्माणधीन राज्य विश्वविद्यालय का किया निरीक्षण, श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश
RMPSU Aligarh: डीएम ने निर्माणधीन राज्य विश्वविद्यालय का किया निरीक्षण : जागरण

अलीगढ़, जागरण संवाददाता: Raja Mahendra Pratap Singh State University राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण की लेकर सरकार कितनी संवेदनशील है, इसका अंदाजा निरीक्षणों से ली लगाया जा सकता है। प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय (Yogendra Upadhyaya) व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi)  बीते दिनों ही इसका निरीक्षण कर चुके हैं। कुछ दिन पहले उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सुधीर एम बोबड़े भी निर्माण स्थल पर पहुंचे। अब शनिवार को डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने 15 दिन में तीसरी बार निर्माण स्थल का मौका मुआयना किया।

loksabha election banner

डीएम को मौके पर श्रमिकों की संख्या कम मिली। इस पर जिम्मेदारों को कड़ी हिदायत दी। निर्देश दिए कि श्रमिकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। तेजी से निर्माण कार्य होना चाहिए। कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि वह निर्माण कार्य की पूरी रिपोर्ट जल्द शासन में भेजेंगे। सरकार निर्माण में तेजी लाने के लिए बेहद गंभीर है। ऐसे में कार्यदायी संस्था के अफसर भी निरंतर निगरानी रखें। इस मौके पर एसएसपी कलानिधि नैथानी समेत अन्य मौजूद रहे।

निर्माण में 20 करोड़ के बजट की बढ़ोत्तरी

लोधा मूसेपुर में प्रस्तावित राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (आरएमपीएसयू) का निर्माण बजट अब 20 करोड़ रुपये और बढ़ा दिया गया है। फसाड नीति के तहत निर्माण कार्य संशोधन के चलते बजट में बढ़ोत्तरी हुई है।अब जिला स्तर से शासन में 121 करोड़ का रिवाइज एस्टीमेट भेजा गया है। 101 करोड़ के बजट पर पहली बार में मुहर लगी थी, लेकिन सीएम योगी आदित्यनाथ व अन्य अफसरों के निर्देशन के बाद बढ़ोत्तरी कर रिवाइज एस्टीमेट भेजा गया है। 14 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोधा मूसेपुर में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की नींव रखी थी।

निर्माण कार्य की जिम्मेदारी विश्व बैंक को दी गई। पहले चरण में कुल 101 करोड़ के निर्माण को स्वीकृति दी गई। आठ जनवरी 2023 तक निर्माण पूर्ण करने की तिथि तय हुई है। छह मई 2023 तक हैंड ओवर का समय निर्धारित हुआ। अब निर्माण कार्य को करीब एक साल बीत चुका है, लेकिन अब तक सुस्त रफ्तार से काम चल रहा है। 20 प्रतिशत भी काम पूरा नहीं हुआ है।

शिलान्यास के दौरान ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य विश्वविद्यालय के माडल को देखा था। इसमें उन्होंने नागर व फसाड नीति के तहत इमारत बनाने के निर्देश दिए हैं। अब स्थानीय अफसरों ने फसाड नीति के तहत निर्माण का प्रस्ताव बनाकर शासन में भेज दिया है। निर्माण में 20 करोड़ के बजट की बढ़ोत्तरी हुई है। अब 121 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजा गया है। जल्द ही मुहर लगने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.