Move to Jagran APP

Aligarh News: स्कूलों का निरीक्षण कर खामियों को दुरुस्त किया जाए, समीक्षा बैठक में सीडीओ ने दिए निर्देश

Aligarh News शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सीडीओ ने विद्यालयों में कायाकल्प संबंधित विद्यालयों का सर्वेक्षण करते हुए कमियों को पूरा करने के लिए निर्देशित किया। प्रत्येक दिन में एक से दो विद्यालय का निरीक्षण कर सभी बिंदुओं पर ध्यान दिया जाए।

By Mohammad Aqib KhanEdited By: Published: Fri, 09 Sep 2022 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 09 Sep 2022 04:32 PM (IST)
Aligarh News: स्कूलों का निरीक्षण कर खामियों को दुरुस्त किया जाए, समीक्षा बैठक में सीडीओ ने दिए निर्देश
Aligarh News: स्कूलों का निरीक्षण कर खामियों को दुरस्त किया जाए, समीक्षा बैठक में सीडीओ ने दिए निर्देश : जागरण

अलीगढ़, जागरण संवाददाता: Inspection of schools and fix the flaws विकास भवन में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जवां ब्लाक के मंजूर गढ़ी एवं धनीपुर पिखलौनी विद्यालयों के अनुपालन आख्या न आने पर नाराजगी जताई। कहा कि, दो दिन के अंदर आख्या प्रस्तुत की जाए। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान सामने आईं खामियों को दुरस्त करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

विद्यालयों में कायाकल्प संबंधित विद्यालयों का सर्वेक्षण करते हुए कमियों को पूरा करने के लिए निर्देशित किया। कायाकल्प की कार्यों की प्रगति के बारे में समीक्षा की गई और निर्देशित किया गया कि अपने-अपने विकासखंड के खंड विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल कार्य प्रारंभ कराएं यदि किसी के द्वारा कार्य में सहयोग नहीं किया जा रहा है।

विद्यालयों में हो रहे निरीक्षण की समीक्षा पोर्टल पर अंकित आंकड़ों के दृष्टिगत निर्देशित किया गया कि ऐसा प्रतीत होता है कि इनके द्वारा निरीक्षण माह के लास्ट में एक साथ कर लिया जाता है। इस बार ध्यान रखा जाए कि कम से कम प्रत्येक दिन में एक से दो विद्यालय का निरीक्षण और निरीक्षण के समय अधिक से अधिक समय देकर सभी बिंदुओं पर ध्यान दिया जाए।

रसोइयों के मानदेय का भुगतान एवं उनके विद्यालयों में समायोजन की कार्रवाई तत्काल पूर्ण कर ली जाए। विद्यालयों में जो भी शिक्षक अधिक छुट्टियों पर रहते हो और उनके द्वारा लगातार सीएल, सीसीएल इत्यादि छुट्टियां ली जाती हो उनको चिन्हित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम सूची तैयार कर दी जाए।

विद्यालयों में उपलब्ध कराई गई खेल किट, पुस्तकालय गणित किट साइंस किट और प्रिंट रिच मटेरियल संबंधित सामग्री का बच्चों का रोस्टर बनाते हुए उनका उपयोग नियमित कराया जाए। समस्त खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह अपने विकासखंड के 5-5 प्रेरक विद्यालय, 5-5 खराब प्रदर्शन वाली विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराएं। समस्त खंड शिक्षा अधिकारी प्रत्येक विकास खंड से 5-5 उत्कृष्ट शिक्षक चिहित करें।

सभी अफसरों को निर्देशित किया गया कि निर्धारित एजेंडा बिंदु के अनुसार अपने अपने अधीनस्थ से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य की प्रगति के साथ सूचना लेकर बैठक में उपस्थित हो अन्यथा की स्थिति में आप का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए विभागीय कार्रवाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.