Move to Jagran APP

अलीगढ़ पहला जिला जहां नौनिहाल सीख रहे बैडमिंटन

अलीगढ़ पहला ऐसा जिला बन गया है जहां के कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओंको बैडमिंटन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। टेबल टेनिस व बास्केटबाल के प्रशिक्षण की समुचित व्यवस्था करने वाला अलीगढ़ पहला जिला बन चुका है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 05:37 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 05:37 PM (IST)
अलीगढ़ पहला जिला जहां नौनिहाल सीख रहे बैडमिंटन
बीएसए ने बताया फिट इंडिया मिशन के तहत बच्चों को हर खेल से जोडऩे की मुहिम शुरू की है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। नौनिहालों को विभिन्न खेलों के प्रशिक्षण की सुविधा मुहैया कराने के मामले में अलीगढ़ जिले ने एक बार फिर कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। अलीगढ़ पहला ऐसा जिला बन गया है जहां के कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओंको बैडमिंटन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वो भी विधिवत बैड कोर्ट तैयार करके। इसके पहले टेबल टेनिस व बास्केटबाल के प्रशिक्षण की समुचित व्यवस्था करने वाला अलीगढ़ पहला जिला बन चुका है।

loksabha election banner

ऐसे हुई शुरूआत

उच्च प्राथमिक विद्यालय बीठना लोधा में जिला पीटीआइ सुशील कुमार शर्मा ने खुद के प्रयास व जनसमुदाय की सहायता से बैडमिंटन कोर्ट तैयार किया है। 50 से 60 हजार रुपये की लागत से स्कूल के बैडङ्क्षमटन कोर्ट निर्माण में करीब आधी राशि उन्होंने अपने पास से लगाई है। स्कूल के 40 विद्यार्थी वो चिह्नित किए गए हैं, जो बैडमिंटन खेलना जानते हैं और सीखना चाहते हैं। इनको एक घंटे प्रैक्टिस भी कराई जाती है। इसके साथ ही आस-पास क्षेत्र के विद्यार्थी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में बैडङ्क्षमटन खेल की प्रतिभाएं भी यहां प्रैक्टिस कर सकेंगी। मगर इसके लिए अफसरों से अनुमति लेनी होगी।

बैडमिंटन कोर्ट का आकार

सुशील शर्मा ने बताया कि बीठना के स्कूल में बने बैडङ्क्षमटन कोर्ट के लिए कुल जगह 30 गुणा 55 फीट की ली है यानी 30 फीट चौड़ाई व 55 फीट लंबाई रखी गई है। इसमें 24 गुणा 44 फीट का बैडङ्क्षमटन कोर्ट तैयार किया गया है।

समर कैंप का भी लाभ

भीषण गर्मी के चलते विद्यार्थियों का ग्रीष्मावकाश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है, मगर स्कूल में बैडङ्क्षमटन सीखने वाले बच्चों को समर कैंप का भी लाभ दिया जाएगा। सुबह या शाम जब धूप कम होगी तब बच्चे प्रैक्टिस कर सकते हैं।

हर ब्लाक में कोर्ट करेंगे तैयार

जिला पीटीआइ सुशील ने बताया कि अभी लोधा ब्लाक में एक बैडङ्क्षमटन कोर्ट तैयार किया है। हर ब्लाक में एक-एक कोर्ट तैयार करने का प्रयास करेंगे। इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

.......................

केंद्र सरकार के फिट इंडिया मिशन के तहत बच्चों को हर खेल से जोडऩे की मुहिम शुरू की है। इसके तहत सराहनीय प्रयास पीटीआइ सुशील ने किया है। इसका विस्तार किया जाएगा।

सतेंद्र कुमार ढाका, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.