Move to Jagran APP

Aligarh Basic Education : डीबीटी में 130 स्कूल फिसड्डी, शासन ने दिखाया आइनाAligarh News

कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में डायरेक्ट बेनीफिशरी ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत विद्यार्थियों के डेटा व अभिभावकों की खाता आधार कार्ड संबंधी जानकारी को पोर्टल पर फीड करना है। मगर जिले में सभी 13 ब्लाकों को मिलाकर 130 विद्यालय ऐसे सामने आए हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 07:01 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 07:01 AM (IST)
Aligarh Basic Education : डीबीटी में 130 स्कूल फिसड्डी, शासन ने दिखाया आइनाAligarh News
जिले में सभी 13 ब्लाकों को मिलाकर 130 विद्यालय ऐसे सामने आए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में डायरेक्ट बेनीफिशरी ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत विद्यार्थियों के डेटा व अभिभावकों की खाता, आधार कार्ड संबंधी जानकारी को पोर्टल पर फीड करना है। मगर जिले में सभी 13 ब्लाकों को मिलाकर 130 विद्यालय ऐसे सामने आए हैं, जो डीबीटी के तहत डेटा फीडिंग में फिसड्डी साबित हुए हैं। शासन ने ऐसे जिलों की सूची सार्वजनिक कर लापरवाही करने वालों को आइना दिखाया है।

loksabha election banner

यह है मामला

उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में जिले में 13 ब्लाक हैं जिनमें से कोई भी ब्लाक ऐसा नहीं है जहां से शत-प्रतिशत स्कूलों ने डीबीटी के तहत डेटा फीडिंग का काम पूरा कर दिया हो। ब्लाक अतरौली से सबसे अधिक 28 विद्यालयों ने फीडिंग नहीं कराई है। वहीं ब्लाक धनीपुर से एक विद्यालय ही ऐसा मिला जिसने फीडिंग नहीं कराई है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्कूल बैग, यूनीफार्म, जूता-मोजा व स्वेटर का मुफ्त वितरण किया जाता है। अब इन योजनाओं की राशि अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। इसके लिए डीबीटी के तहत डेटा फीडिंग का काम शिक्षकों से कराया जा रहा है। मगर कुछ शिक्षकों ने इस कार्य को करने से ही मना कर दिया है। उनका कहना है कि शिक्षक एंड्रायड फोन व कंप्यूटर चलाने में दक्ष नहीं हैं। यह काम बीआरसी स्तर पर कंप्यूटर आपरेटर के जरिए कराया जाना चाहिए। मगर शासन का कहना है कि ये काम शिक्षकों को ही अपने स्तर से कराना है।

 अलीगढ़ में इतने स्कूलों ने नहीं कराई फीडिंग

ब्लाक, स्कूलों की संख्या

अकराबाद, 06

अतरौली, 28

बिजौली, 03

चंडौस, 09

धनीपुर, 01

गंगीरी, 15

गौंडा, 02

इगलास, 02

जवां, 10

खैर, 20

लोधा, 11

टप्पल, 13

अलीगढ़ नगर, 16

शासन ने 136 स्कूलों की सूची जारी की है। सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है कि जल्द से जल्द अपने-अपने क्षेत्रों में डीबीटी के तहत डेटा फीडिंग का काम पूरा कराकर रिपोर्ट पेश करें।

सतेंद्र कुमार ढाका, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.