जासं, अलीगढ़ : टप्पल ब्लाक के गांव बसेरा निवासी किसान रौदास सिंह के 21 वर्षीय बेटे आकाश कुमार बालियान का चयन खो-खो इंडिया कैंप में हुआ है। उनकी इस सफलता से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई। दिल्ली में 28 जनवरी से 26 फरवरी तक कैंप संचालित हो रहा है। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर खो-खो प्रीमियर लीग व भारतीय खो-खो टीम में चयन के रास्ते खुलेंगे।

आकाश ने बताया कि उन्होंने 15 वर्ष की उम्र से खो-खो खेलना शुरू किया था। सर्वोपयोगी इंटर कालेज पलसेड़ा में कोच अजय राय ने उनको प्रशिक्षण दिया। 2017 से उनके गुरु वली उज्जमा खान ने भी सिखाया और हरसंभव मदद की। फिर गुरु दलवीर सिंह बालियान के संरक्षण में प्रशिक्षण लिया। पिता, मां मुकेश देवी और भाई विकास कुमार के अलावा इन तीनों गुरुजनों के सहयोग से वे इंडिया खो-खो कैंप तक पहुंच सके हैं। सुभारती यूनिवर्सिटी मेरठ से बीए तृतीय वर्ष की परीक्षा दे चुके आकाश बताते हैं कि 26 दिसंबर 2021 को मध्यप्रदेश में नेशनल चैंपियनशिप में खेले। इसमें बेहतर प्रदर्शन के आधार पर इंडिया कैंप में चयन किया गया है। इस कैंप में 120 खिलाड़ियों के बीच बेहतर प्रदर्शन की होड़ होगी। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने पर ही फोकस है। इंडियन टीम में चयन कराना लक्ष्य है। उनकी इस सफलता पर यूपी ओलिपिक एसोसिएशन के सह संयुक्त सचिव मजहर उल कमर, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव शमशाद निसार, जिला ओलिपिक एसोसिएशन की सचिव गीतांजलि शर्मा व आकाश के गुरुजनों ने खुशी जाहिर करते हुए आकाश के भारतीय टीम में चयन की आशीर्वाद दिया।

अखिल भारतीय विज्ञान प्रश्नमंच

में एसवीएम के तीन विद्यार्थी: क्षेत्रीय विज्ञान प्रश्नमंच प्रतियोगिता तरूण वर्ग (2021-22) में ब्रजप्रांत, मेरठ व उत्तराखंड की टीमों ने प्रतिभाग किया। इसमें ब्रजप्रांत का प्रतिनिधित्व करते हुए सरस्वती विद्या मंदिर (एसवीएम) सीनियर सेकेंडरी स्कूल खैर रोड से तीन विद्यार्थियों साक्षी कुमारी, राघवेंद्र चौहान व आयुष यादव की टीम ने प्रथम स्थान हासिल किया। ये उपलब्धि हासिल कर विद्यार्थियों ने विद्यालय का नाम चमकाया है। अब ये टीम अखिल भारतीय विज्ञान प्रश्नमंच प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी। प्रधानाचार्य सूर्यप्रकाश ने बताया कि छह मार्च 2022 को अखिल भारतीय विज्ञान प्रश्नमंच का आयोजन किया जाएगा। उसमें तीनों विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। शुक्रवार को तीनों विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। प्रश्नमंच संयोजक चंद्रप्रकाश पांडेय ने तीनों को भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया। इन विद्यार्थियों को शिक्षक विजय अग्रवाल, पंकज कुमार व शिखा यादव ने बेहतर तैयारी कराई। विद्यार्थियों के सम्मान समारोह में राजीव अग्रवाल, गोपाल कृष्ण अग्रवाल, देवेंद्र कुमार शर्मा, दयाल शर्मा, संजीव राजा, देवराज सिंह, डा. पुष्पेंद्र पचौरी आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran