Move to Jagran APP

आगरा यूनिवर्सिटी पहले तय कर चुकी लिखित परीक्षा का प्रारूप, ओएमआर पर विवि की परीक्षा को लेकर तनातनी Aligarh News

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं कोरोना काल के बाद ओएमआर शीट पर कराने को लेकर औटा अध्यक्ष व विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच तनातनी मच गई है। वहीं छात्रनेताओं ने भी ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के विरोध में आवाज उठाई है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 09:45 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 09:45 AM (IST)
आगरा यूनिवर्सिटी पहले तय कर चुकी लिखित परीक्षा का प्रारूप, ओएमआर पर विवि की परीक्षा को लेकर तनातनी Aligarh News
छात्रनेताओं ने भी ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के विरोध में आवाज उठाई है।

अलीगढ़, जेएनएन। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं कोरोना काल के बाद ओएमआर शीट पर कराने को लेकर औटा अध्यक्ष व विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच तनातनी मच गई है। वहीं, छात्रनेताओं ने भी ओएमआर शीट पर परीक्षा कराने के विरोध में आवाज उठाई है। अगर ओएमआर शीट पर परीक्षा कराई गई तो छात्र नेताओं ने आंदोलन करने तक की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

परीक्षा का समय दो घंटे

आगरा यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (औटा) अध्यक्ष व एसवी डिग्री कालेज के शिक्षक डा. ओमवीर सिंह ने बताया कि परीक्षा नियंत्रक की ओर से वार्षिक परीक्षा के संबंध में ओएमआर आधारित परीक्षा आयोजित किए जाने का वक्तव्य दिया गया है। उन्होंने इस वक्तव्य को भ्रामक व अनुचित करार दिया है। बताया कि परीक्षा का प्रारूप विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की ओर से एग्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक में तय किया जा चुका है। ऐसे में परीक्षा नियंत्रक की ओर से मनमाने ढंग से परीक्षा समिति के निर्णय के विरुद्ध ओएमआर आधारित परीक्षा आयोजित किए जाने की बयानबाजी अनुचित है। बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से पहले ही पाठ्यक्रम को सीमित कर प्रश्नों की संख्या सिर्फ चार की गई, साथ ही परीक्षा का समय भी दो घंटे का किया जा चुका है। प्रश्नपत्र आदि तैयार करने की प्रक्रिया में पर्याप्त समय और संसाधन व्यय किया जा चुका है। पूरे सत्र में इसी व्यवस्था के तहत छात्रों ने तैयारी भी की। फिर भी यदि प्रणाली में कोई भी बदलाव अपेक्षित है तो उस पर विश्वविद्यालय की सक्षम एवं प्राधिकृत संस्थाओं के जरिए सम्यक विचार के बाद ही निर्णय लिया जाना चाहिए।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.