Move to Jagran APP

दो महीने बाद पेट्रोल और डीजल के रेट गिरने से मिली राहत, खाद्य पदार्थों में भी राहत की उम्‍मीद

बीते कई दिनों से लगातार पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई चरम पर पहुंच गयी। तेल की कीमत बढ़ने से खाद्य पदार्थों में भी महंगाई की काली साया पड़ गयी। सरकार द्वारा उत्‍पाद शुल्‍क घटाने से तेल की कीमतों में कमी आयी है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 01:43 PM (IST)
दो महीने बाद पेट्रोल और डीजल के रेट गिरने से मिली राहत, खाद्य पदार्थों में भी राहत की उम्‍मीद
पेट्रो उत्पादों की कीमतें कम होने से लोगों को राहत मिली है।

हाथरस, जागरण संवाददाता। पेट्रो उत्पादों की कीमतें कम होने से लोगों को राहत मिली है। पेट्रोल व डीजल के दामों में यह गिरावट उत्पाद शुल्क घटने से आई है। इससे डीजल डीजल 7.07 रुपये व पेट्रोल 8.68 रुपये प्रति लीटर सस्ती हो गई है। शहर में रविवार से पेट्रोल के दाम 96.46 रुपये तथा डीजल के दाम 89.61 रुपये प्रतिलीटर हो गए हैं। करीब दो माह बाद कीमतों में कमी आने से लोग खुश दिख रहे हैं।

loksabha election banner

विभिन्‍न संगठनों ने भी जताया था रोष

पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार बढ़ रहे थे। इससे वाहन स्वामियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पेट्रो उत्पादों की कीमतों कमी करने को लेकर किसान यूनियन से लेकर विभिन्न राजनैतिक संगठनों द्वारा आंदोलन किए जा रहे थे। सरकार भी पेट्रोल व डीजल के दाम कम करने को लेकर पशोपेश में थी। उत्पाद शुल्क घटते ही पेट्रोल व डीजल के दामों में तुरंत कमी कर दी गई। रविवार की सुबह लोगों को घटी हुई कीमतों पर पेट्रोल व डीजल मिलना शुरू हो गया था।

दो माह में दस रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था पेट्रोल

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में इजाफा मार्च माह में शुरू हुआ था। 22 मार्च को पेट्रोल 95.94 रुपये व डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं 21 मार्च को पेट्रोल 95.14 रुपये व डीजल 86.64 रुपये प्रति लीटर था। दो माह में पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 10.68 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई थी।

पेट्रोल आठ और डीजल सात रुपये प्रति लीटर हुआ कम

पेट्रो उत्पादों आए उछाल से महंगाई भी बढ़ गई थी। अचानक उत्पाद शुल्क घटने से कीमतें भी कम हो गईं। शनिवार को पेट्रोल 105.14 रुपये व डीजल 96.68 रुपये प्रति लीटर था। जो रविवार को कीमतों के घटने से पेट्रोल 96.46 रुपये व डीजल 89.61 रुपये प्रति लीटर हो गया। पेट्रोल पर 08.68 रुपये व और डीजल 07.07 रुपये घट गया।

पेट्रोल व डीजल की कीमत गिरते ही लग रही भीड़

पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढऩे से लोगों ने उसकी मात्रा भी कम कर दी थी। जरूरत के हिसाब से बाइकों में एक या दो लीटर पेट्रोल ही गिराया जाता था। रविवार को कीमतें कम होने से लोग पेट्रोल पंपों पर तीन से पांच रुपये तक तेल गिरवाते दिखे। कुछ बाइक व चार पहिया वाहन स्वामी तो टैंक फुल करा रहे थे। उन्हें डर था कि कीमतें कभी भी बढ़ सकती हैं।

उज्ज्वला कनेक्शनधारकों को मिलेगी दो सौ रुपये की सब्सिडी

पेट्रोल व डीजल के साथ रसोई गैस उपभोक्ताओं को भी सरकार ने राहत दी। इसमें उज्जवला गैस कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को दो सौ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। सरकार द्वारा की गई घोषणा में वित्त मंत्री ने बताया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के करीब नौ करोड़ लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर तक प्रति सिलेंडर दो सौ रुपये की सब्सिडी उनके खातों के माध्यम से दी जाएगी।

क्‍या कहते हैं लाेग

लगातार महंगाई के चलते घर का बजट ही बिगढ़ गया था। छोटी जरूरतों में कटोती की जा रही थी। पेट्रोल व डीजल के दाम गिरने से महंगाई पर लगाम लगेगी।

- श्याम शर्मा, ग्राहक

पेट्रोल व डीजल की कीमत में इजाफा होने से बसों में किराया भी बढ़ गया था। कीमतें घटने से खुश होने की जरूरत नहीं है। दस रुपये घटाकर सरकार एक साथ कीमतें बढ़ा देगी।

- शानू, ग्राहक

तेल की कीमतों का निर्धारण पेट्रोलियम कंपनियां सुबह छह बजे तक करती हैं। आटोमेटिक पेट्रोल पंपों पर लगी मशीनों पर निर्धारित कीमत आ जाती है। अचानक कीमत कम करने से स्टाक रखने वालों को नुकसान होगा।

- पवन तिवारी, पेट्रोल पंप संचालक

सरकार ने उज्जवला योजना के ग्राहकों को दो सौ रुपये की सब्सिडी सीधे खाते में देने का ऐलान किया है। ग्राहक अपनी स्वयं बुङ्क्षकग करा कर सिलेंडर लें। इससे सब्सिडी उनके खातों में पहुंचेगी।

- योगेश कुमार, गैस एजेंसी संचालक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.