अलीगढ़, जेएनएन। साइबर ठग नए-नए तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। सिविल लाइन क्षेत्र में एक महिला ने दूसरी शादी करने के लिए एक वेबसाइट पर इश्तिहार डाला था। शातिर ने पहले आनलाइन बातचीत शुरू कीं। फिर गिफ्ट आदि देने के नाम पर चार लाख 80 हजार रुपये ठग लिए। महिला ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दी है।

यह है मामला

सिविल लाइन थाना क्षेत्र की एक महिला दुबई में शिक्षिका थी। लेकिन, कोरोना के चलते फिलहाल यहीं रह रही है। पति भी विदेश में रहते हैं। महिला ने बताया कि दूसरी शादी करने के लिए एक मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर इश्तिहार डाला था। इस पर कैलिफोर्निया के एक युवक ने संपर्क किया। वेबसाइट पर ही आनलाइन बातचीत शुरू हो गईं। शातिर ने एक-दो बार गिफ्ट भी भेजे। इसी क्रम में कस्टम ड्यूटी के नाम पर चार लाख 80 हजार रुपये की ठगी कर ली। अब आरोपित से संपर्क नहीं हो पा रहा है। महिला ने इस मामले की शिकायत रेंज स्तरीय साइबर क्राइम थाने में आकर की। इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

यूट्यूब चैनल से लोगों को जागरूक करेगी पुलिस

जोन स्तर पर पुलिस ने साइबर ठगी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष पहल की है। इसके तहत यू-ट्यूब पर एक चैनल बनाया गया है, जहां साइबर जागरूकता संबंधी वीडियो डाले जाएंगे। हालांकि आधिकारिक तौर पर चैनल की शुरुआत तीन अगस्त के होगी।