Move to Jagran APP

अलीगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थापकों को बनाना होगा मेडिकल रूम

अफसरों ने ओमिक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर लिया निर्णय हर केंद्र में होगी व्यवस्था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 10:18 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 10:18 PM (IST)
अलीगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थापकों को बनाना होगा मेडिकल रूम
अलीगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थापकों को बनाना होगा मेडिकल रूम

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2022 की परीक्षा के लिए केंद्र बनने वाले कालेजों को मेडिकल रूम की सुविधा रखनी होगी। जिलास्तर पर शिक्षाधिकारियों ने ओमिक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर हर परीक्षा केंद्र पर मेडिकल रूम की सुविधा रखने का फैसला किया है। बोर्ड से जारी होने वाली केंद्रों की सूची में शामिल हर कालेज के केंद्र व्यवस्थापक को ये व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। व्यवस्था न करने वाले केंद्र के व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। केंद्र को भविष्य के लिए डिबार भी किया जा सकता है।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड ने केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विद्यालयों से आधारभूत सूचनाएं बोर्ड की साइट पर अपलोड कराई जा चुकी हैं। जियो टैगिग का काम भी पूरा कर लिया गया है। हालांकि शासन की ओर से कोरोना संक्रमण की पहली लहर के बाद ही शासन की ओर से विद्यालयों में मेडिकल रूम की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए थे। मगर तमाम विद्यालयों में ये सुविधा नहीं की गई। मगर यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र बनने वाले कालेजों में ये सुविधा रखनी अनिवार्य होगी। अगर किसी परीक्षार्थी के किसी भी प्रकार के संक्रमण या वायरल इंफेक्शन की पुष्टि होती है तो मेडिकल रूम में उनको तत्काल उपचार देकर वहीं परीक्षा कराई जाएगी। इससे अन्य विद्यार्थियों में संक्रमण फैलने का खतरा भी नहीं रहेगा और विद्यार्थी परीक्षा भी दे सकेगा। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा की ²ष्टि से हर केंद्र पर मेडिकल रूम होना चाहिए। कोरोना संक्रमण थमा है लेकिन अन्य वैरिएंट से संक्रमित लोगों की सूचना आए दिन सुनने में आ रही है। इसलिए एहतियातन हर केंद्र पर मेडिकल रूम की सुविधा कराने की योजना बनाई गई है। इसके लिए सभी कालेजों के प्रधानाचार्यो को निर्देशित कर दिया गया है। इस काम में कोई लापरवाही न बरतने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.