Move to Jagran APP

अकराबाद को तहसील बनाने के आकलन में जुटा प्रशासन Aligarh news

अकराबाद को तहसील बनाने की दिशा में कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है कोल तहसीलदार के नेतृत्व में जुटी टीम अकराबाद धनीपुर ब्लाक के साथ गंगीरी का भी कुछ हिस्सा किया जा रहा शामिल

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 07:01 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 07:01 PM (IST)
अकराबाद को तहसील बनाने के आकलन में जुटा प्रशासन Aligarh news
अकराबाद को तहसील बनाने के आकलन में जुटा प्रशासन Aligarh news

अलीगढ़ [ जेएनएन ] : दैनिक जागरण का अभियान तहसील बनाओ अभियान अब रंग लाने लगा है। मंडलायुक्त के निर्देश पर कोल तहसील की टीम ने अकराबाद को तहसील बनाने की दिशा में कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है। तहसीलदार संतोष कुमार के नेतृत्व में टीम तहसील के लिए आकलन करने में जुटी है।  शुक्रवार को यह काम पूरा हो सकता है। इसे डीएम के माध्यम से मंडलायुक्त को भेजा जाएगा। वह शासन को भेजेंगे। 

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने किया लोगों की समस्याओं को उजागर

जिलेभर में कुल 887 ग्राम पंचायतें हैं। 12 नगरीय निकाय हैं। इनमें एक नगर निगम, दो नगर पालिका व नौ नगर पंचायतें हैं। कोल तहसील पर सबसे अधिक भार है। इस तहसील क्षेत्र में 393 गांव, नगर निगम व पांच पंचायतें आती हैं। इस तरह से एक तिहाई से अधिक जनसंख्या इसी तहसील क्षेत्र में है। अकराबाद, धनीपुर ब्लॉक की सभी पंचायतें इसी में हैं। इन ब्लॉकों के तमाम गांवों की दूरी कोल तहसील मुख्यालय से काफी दूर है। वहां के लोगों को यहां आने में दिक्कतें होती हैं। पिछले काफी समय से अकराबाद क्षेत्र के लोग तहसील बनाने की मांग कर रहे हैं। कई बार धरना प्रदर्शन और ज्ञापन तक दिए गए। दैनिक जागरण भी लोगों की समस्याओं को देखते हुए अभियान चला रहा है। जनप्रतिनिधि भी ज्ञापन के माध्यम निरंतर मांग उठा रहे हैं। इसी का असर है कि अब कोल तहसील में इसके प्रस्ताव को लेकर कागजी कार्रवाई शुरू हो गई है। कोल तहसीलदार लेखपालों के साथ आकलन करने में जुट गए हैं। 

 तहसील बनाने के लिए डीएम को रिपोर्ट

अकराबाद को तहसील बनाने का आकलन किया जा रहा है। एक-दो दिन में काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट डीएम को भेजी जाएगी। उन्हीं के स्तर से आगे बढ़ाया जाएगा। 

संतोष कुमार, तहसीलदार कोल 

अकराबाद का तहसील बनना बहुत जरूरी है। तहसील न बन पाने के कारण क्षेत्र का विकास रुका हुआ है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। अगर सरकार इस पर निर्णय लेती है तो यह बड़ी सौगात होगी। 

सौरभ ठाकुर,जिरौली हीरा सिंह 

तहसील नहीं बनी तो सड़कों पर किया जाएगा आंदोलन

कांग्रेस के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष संतोष सिंह जादौन ने कहा है कि उनकी पार्टी अकराबाद को तहसील बनाने की मांग का पुरजोर समर्थन करती है। गुरुवार को गांव नानऊ में राजवीर सिंह मुन्ना के आवास पर नुक्कड़ नुक्कड़ सभा में संतोष ने कहा कि कोल तहसील से 15 से 20 किलोमीटर दूर वाले सभी गांवों को तहसील बनाकर अकराबाद से जोड़ा जाए। अतरौली तहसील के ऐसे गांव जो वहां से 30 किलोमीटर से भी अधिक दूर हैं और उन की अकराबाद से दूरी 15-20 किमी है, उन्हें भी इसी तहसील में शामिल किए जाएं। यदि भाजपा की योगी सरकार अकराबाद को तहसील नहीं बनाती तो कांग्र्रेस सड़कों पर उतरेगी। 

तहसील बनाने को दिया गया ज्ञापन 

अकराबाद में तहसील बनाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने गुरुवार को क्षेत्रीय लोगों के साथ विकास खंड कार्यालय में ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट व बीडीओ पूर्ण बोरा को ज्ञापन सौंपा। सीएम के नाम दिए गए ज्ञापन में अकराबाद को तहसील बनाने की मांग की गई है। इस मौके पर धर्मवीर सिंह, अखिलेश शर्मा, डॉ. रामप्रकाश पूर्व जिला पंचायत सदस्य, राजेंद्र, पूर्व प्रधान किशनपाल सिंह यादव, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह यादव, सपा नेता राजकुमार यादव, हरपाल सविता, नाहर सिंह मौर्य, छात्र नेता छोटू यादव, व्यापारी महेश यादव, मोनू सिंह, जफर मेव, गजेंद्र सिंह, अंसार अल्वी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.