Move to Jagran APP

आउट आफ स्कूल बच्चों के ब्लाकवार बनेंगे आधार कार्ड

कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में ड्राप आउट व आउट आफ स्कूल बच्चों के आधार कार्ड ब्लाक वार बनेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 08:37 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 08:37 PM (IST)
आउट आफ स्कूल बच्चों के 
ब्लाकवार बनेंगे आधार कार्ड
आउट आफ स्कूल बच्चों के ब्लाकवार बनेंगे आधार कार्ड

जासं, अलीगढ़ : कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में ड्राप आउट व आउट आफ स्कूल बच्चों के दाखिले कराने के लिए अफसरों ने कदम उठाया है। हालांकि, शारदा कार्यक्रम के तहत शिक्षा की मुख्य धारा से दूर बच्चों के दाखिले कराने की योजना जारी है लेकिन विद्यालयों में ऐसे बच्चों के नामांकन नहीं हो पा रहे हैं। इसलिए बीएसए स्तर से खंड शिक्षाधिकारियों की समिति बनाकर ये काम ब्लाकवार कराए जाने का कदम उठाया गया है। इसके लिए ऐसे बच्चों को चिह्नित कर पहले उनके आधार कार्ड बनवाने का काम किया जाएगा। क्योंकि बिना आधार कार्ड के सरकारी स्कूलों में दाखिला मिलना संभव नहीं है।

prime article banner

बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने कहा कि जिले के हर ब्लाक में आउट आफ स्कूल बच्चे हैं। इनके चिह्नांकन के बावजूद इनको दाखिला नहीं मिल पाता क्योंकि इनके आधार कार्ड स्वजन ने नहीं बनवाए हैं। सरकारी स्कूलों में डायरेक्ट बेनीफिशयरी ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत योजनाओं का लाभ खाते में पहुंचाया जा रहा है। इसलिए हर विद्यार्थी व अभिभावक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसलिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे ऐसे बच्चों के चिह्नांकन के बाद उनके आधार कार्ड बनवाना भी सुनिश्चित करें। इसमें शिक्षकों, शिक्षामित्रों या अनुदेशकों के सहयोग की जरूरत पड़े तो उनसे सहयोग लिया जाए। अगर किसी क्षेत्र में ऐसे बच्चे हैं और सरकारी स्कूलों में जगह नहीं है तो क्षेत्र के निजी स्कूलों में उनका दाखिला कराया जाएगा।

अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा सिर पर विद्यार्थी अभियान में: माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों की छमाही परीक्षाएं नवंबर के तीसरे सप्ताह से आयोजित कराने के यूपी बोर्ड के निर्देश हैं। इस संबंध में बोर्ड ने कैलेंडर भी जारी किया है। मगर तमाम विद्यालयों के विद्यार्थी इस समय मतदाता जागरूकता अभियान में लगे हैं। कभी जागरूकता रैली में तो कभी प्रतियोगिताओं आदि में भाग ले रहे हैं। कुछ प्रधानाचार्यों ने कहा है कि परिणाम गड़बड़ाएगा तो हर अधिकारी शिक्षकों व प्रधानाचार्यों को ही दोष देंगे। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को विधिवत तैयारी कराने के निर्देश हैं और जागरूकता कार्यक्रम कभी-कभी ही होते हैं। ये कार्यक्रम भी विद्यार्थियों के सामाजिक ज्ञान में वृद्धि करते हैं। सभी छात्रों की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.