Move to Jagran APP

बीएसएनएल एक्सचेंज में बनेगा आधार केंद्र, होंगे ये फायदे Aligarh News

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) बैंकों डाकघरों और सेवा केंद्रों के बाद अब बीएसएनएल एक्सचेंज में नए आधार केंद्र खोलने जा रहा है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:33 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 07:41 AM (IST)
बीएसएनएल एक्सचेंज में बनेगा आधार केंद्र, होंगे ये फायदे Aligarh News
बीएसएनएल एक्सचेंज में बनेगा आधार केंद्र, होंगे ये फायदे Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। डाकघरों और बैंकों में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था ध्वस्त होती देख, अब बीएसएनएल को कार्य सौंपा गया है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) बैंकों, डाकघरों और सेवा केंद्रों के बाद अब बीएसएनएल एक्सचेंज में नए आधार केंद्र खोलने जा रहा है। डाकघरों व बैंकों की तर्ज पर खुलने वाले इन नए आधार केंद्रों से बीएसएनएल को भी काफी फायदा होगा।

prime article banner

जनसेवा केंद्रों में मिली अनियमितताएं

जनसेवा केंद्रों पर आधार बनवाने को लेकर अनियमितता सामने आने के बाद यूआइडीएआइ ने यह अधिकार छीन लिया। इसके बाद आधार बनाने की जिम्मेदारी बैंकों और डाकघरों को दी। कहीं तकनीकी खराबी के कारण आधार का काम शुरू ही नहीं हुआ, तो कहीं उसमें देरी होती रही। डाकघरों में तो आधार बनाने और उसमें संशोधन के लिए लंबी लाइनें लग जाती हैं। कुछ बैंकों ने लागू जरूर किया, लेकिन वहां सभी शाखाओं में आधार बनाने व संशोधन का कार्य नहीं किया जाता है। बैंकों की मनमर्जी के मुताबिक काम होता है।

 इंटरनेट की समस्या नहीं होगी

बीएसएनएल की तरफ से फाइबर टू द होम नेटवर्क से आधार कार्ड बनाने के उपकरण चलाए जाएंगे। अन्य आधार केंद्रों की तरह लोगों को इंटरनेट समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और बिना किसी रुकावट के तेजी से लोगों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

इस महीने शुरू हो जाएगा कार्य

बीएसएनएल के दो (अलीगढ़ व हाथरस) कस्टमर सर्विस सेंटर में लोगों को आधार कार्ड बनाने और संशोधन करवाने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। बीएसएनएल ने यूआइडीएआइ के साथ मिलकर इस सेवा को शुरू कराया है। नया पंजीकरण व पहली बार नया आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.