अलीगढ़ (जेएनएन)। चुनाव आयोग ने इगलास विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बिगुल फूंक दिया है। यहां के 3.75 लाख मतदाता अपना नया विधायक चुनेंगे। आयोग ने 21 अक्टूबर को मतदान व 24 को मतगणना कराने का फैसला लिया है। सोमवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 30 सितंबर इसकी अंतिम तिथि होगी। प्रशासन ने चुनाव की तैयारियों को लेकर व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। मजिस्ट्रेट व उडऩ दस्तों की ड्यूटी लगा दी गई है। शनिवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह ने इसको लेकर प्रेस वार्ता की।

वोटर फ्रेंडली बूथ बनाए जाएंगे

डीएम ने राजवीर दिलेर के हाथरस से सांसद चुने जाने से इगलास विधानसभा सीट रिक्त चल रही थी। अब आयोग ने यहां चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। ऐसे में जिले भर में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। जीरो टॉलरेंस के आधार  पर चुनाव होगा। आयोग की नियम व शर्तों का सभी को पालन करना होगा। सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखी जा रही है। चुनाव में पॉलीथिन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। कोई भी राजनीतिक दल इसका प्रयोग करता है तो उस पर कार्रवाई होगी। वाहनों पर काली फिल्म व हूटर प्रतिबंधित रहेंगे। वोटर फ्रेंडली बूथ बनाए जाएंगे। इस मौके पर एडीएम सिटी राकेश मालपाणि, एडीएम प्रशासन कृष्णलाल तिवारी, एडीएम वित्त विधान जयसवाल, सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

डीएम कोर्ट में होंगे नामांकन

कलक्ट्रेट स्थित डीएम कोर्ट में नामांकन की पूरी प्रक्रिया होगी। यहां पर कर्मचारियों व पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगा दी गई है। प्रत्याशी के साथ पांच लोगों को ही नामांकन कक्ष में प्रवेश मिलेगा। इलेक्शन वार रूम को शुरू कर दिया गया है। टीमें जांच के लिए लगा दी गई हैं। ईडीएम मनोज राजपूत को सोशल मीडिया पर नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई है। स्वीप अभियान के तहत जागरुकता कार्यक्रमों के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यह रहेंगी व्यवस्थाएं

नामांकन की शुरुआत, 23 सितंबर

नामांकन की अंतिम तिथि, 30 सितंबर

नामांकन पत्रों की जांच, एक अक्टूबर

नाम वापसी की अंतिम तिथि, तीन अक्टूबर

मतदान, 21 अक्टूबर

मतगणना, 24 अक्टूबर

इनकी है मुख्य जिम्मेदारी

एसडीएम इगलास, रिटर्निंग ऑफिसर

तहसीलदार इगलास, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर

बीडीओ इगलास, सहायक रिटर्निग ऑफिसर

कुल मतदाताओं की स्थिति

मतदेय स्थल, 458

मतदान केंद्र, 345

कुल मतदाता, 375813

महिला मतदाता, 173912

पुरुष मतदाता, 201891

अन्य मतदाता, 10

सर्विस मतदाता, 2172

व्यय अनुवीक्षण की टीमें

सहायक व्यय प्रेक्षक, एक

वीडियो निगरानी, दो

वीडियो अवलोकन टीम, एक

लेखा टीम, तीन

एमसीएमसी, एक

उडऩदस्ता, तीन

स्थायी निगरानी, 04

व्यय अनुवीक्षण, 1

व्यय नियंत्रण, एक

जोनल मजिस्ट्रेट, 03

सेक्टर मजिस्ट्रेट, 32

ईवीएम व वीवीपैट की व्यवस्था

बैलेट यूनिट, 860

कंट्रोल यूनिट, 860

वीवीपैट, 860

नोट : बूथों के हिसाब से यह 120 फीसद है।

वाहनों का प्रयोग

भारी वाहन, 90

हल्के वाहन, 40

एक दिन पहले पोलिंग पार्टियां

मतदान से एक दिन पहले कार्मिकों की सभी टीम नुमाइश मैदान से अपनी पोलिंग सेंटर जाएंगी। इसके बाद मतगणना धनीपुर मंडी में होगी। ईवीएम जमा करने की प्रक्रिया भी यहीं पर होगी।

होर्डिंग, पोस्टर व पेंटिंग हटाने पर कार्रवाई शुरू

आचार संहिता लगने के साथ ही प्रशासन ने होर्डिंग, पोस्टर व पेंटिंग हटाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। इगलास क्षेत्र में शनिवार से ही होर्डिंग पोस्टर शुरू हो गए। 48 घंटे के अंदर प्रशासन को यह पूरी कार्रवाई करनी है। राजनीतिक दलों को भी इसके लिए नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

नहीं हो पाएंगे विकास, करोड़ों का बजट फंसा

 भले ही चुनाव महज इगलास विधानसभा में हो रहा है, लेकिन आचार संहिता पूरे जिले में लागू होगी। ऐसे में कोई भी नया विकास कार्य भी शुरू नहीं हो सकेगा। जो काम चल रहे हैं, वही जारी रहेंगे। नया टेंडर भी नहीं हो सकेगा। ऐसे में दर्जनों विभागों के पास करोड़ों का बजट फंस गया। पिछले दिनों इगलास दौरे के दौरान सीएम द्वारा की गई कई घोषणाएं फंस गई हैं। अब मतगणना के बाद ही काम शुरू हो सकेंगे।

Posted By: Sandeep Saxena

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप