आगरा, जागरण संवाददाता। प्रदेश की अदालतों में फायरिंग की घटनाओं के बाद सभी अदालत परिसरों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था बढ़ा दी गई है। गुरुवार दोपहर आगरा की जिला अदालत परिसर में तमंचे के साथ पहुंचे युवक को महिला सुरक्षाकर्मी की तत्‍परता से पकड़ा गया है। आरोपित और उसके चाचा को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। प्रथम दृष्‍टया यह बात सामने आ रही है कि युवक किसी को गोली मारने के इरादे तमंचा लेकर कोर्ट परिसर में दाखिल हुआ था।

आगरा जिला न्‍यायालय दीवानी के गेट नंबर चार पर एक युवक को गुरुवार दोपहर करीब दो बजे तमंचे के साथ पकड़ा गया है। तमंचे के साथ पकड़ा गया युवक सिकन्दरा के गैलाना निवासी मनीष है और उसका साथी फीरोजाबाद के फरिहा गांव का निवासी बृजेश है। युवक ने दीवानी के बाहर अपनी बाइक खड़ी की। इसके बाद दीवानी के अंदर जा रहा था। तभी बैग स्केनर से चेक किया गया। बैग में तमंचा नजर आने पर युवक से पूछताछ की गई। एचएफएमडी से चेक करने पर युवक की जेब से एक कारतूस भी बरामद हुआ। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि उसके चाचा धारा 54 के मामले में पेशी पर आते हैं। उन्हीं के साथ वह आया था। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है।

एचएफएमडी पर तैनात महिला सिपाही रजनी की सतर्कता की वजह से युवक पकड़ा जा सका है। एएसपी सौरभ दीक्षित ने कहा बड़ी घटना टली है। आशंका है कि युवक पेशी पर आए किसी अभियुक्त को तमंचा देने जा रहा था या हत्या के उद्देश्य से जा रहा होगा। पूछताछ के बाद स्थिति होगी स्पष्ट।

हिस्ट्रीशीटर से मिलकर लौटे रहे युवक को खंदारी में गोली मारी

दूसरी घटना भी जिला अदालत परिसर से कुछ ही दूरी पर हुई है। खंदारी के मास्टर प्लान रोड पर गुरुवार को युवक को गोली मारी गई है। घायल को खंदारी स्थित नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है। घटना दोपहर 2:30 बजे की है। घायल युवक फोकी यादव निवासी नगला किशनलाल, थाना एत्माद्दौला है। वह जेल में बंद मोनू यादव से मिलाई करके घर जा रहा था। तभी बाइक सवार दो हमलावरों ने फ़ोकी को गोली मार दी। गोली उसके पेट से पार होते हुए निकल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल में भर्ती कराया है। बाइक सवार हमलावरों की तलाश की जा रही है।

बाराबंकी और इलाहाबाद में हुए थे हमले

पूर्व में बाराबंकी और इलाहाबाद कोर्ट परिसर में फायरिंग और बम धमाके की घटनाएं हो चुकी हैं। इसी के चलते आगरा कोर्ट परिसर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चाक-चौबंद किया गया है।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस