Move to Jagran APP

देसी माटी में विदेशी केला- पपीता, Google से दोस्‍ती कर युवा किसान ने बदल दी खेती की परिभाषा

युवा किसान ने इजराइल का केला ताईवान का पपीता की फसल कर दिखाई फायदे की राह। सींगेमई गांव में एक बार में तीन फसल कर रहे हैं अंग्रेजी से स्नातक दीपांशु ठाकुर।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 03:14 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 09:24 AM (IST)
देसी माटी में विदेशी केला- पपीता, Google से दोस्‍ती कर युवा किसान ने बदल दी खेती की परिभाषा
देसी माटी में विदेशी केला- पपीता, Google से दोस्‍ती कर युवा किसान ने बदल दी खेती की परिभाषा

आगरा, आरिफ खान। खेती को नुकसान का सौदा बताने वाले किसानों के लिए फीरोजाबाद अरांव क्षेत्र के गांव सींगेमई का युवा किसान प्रेरक बन गया है। इंग्लिश लिटरेचर से स्नातक की परीक्षा पास करने वाले किसान के बेटे के नौकरी की तलाश छोड़ खेती में भविष्य की तलाश शुरू की। देसी जमीन पर जब इजराइल का केला और ताईवान का पपीता करने की ठानी तो पहले किसी को भरोसा नहीं हुई। अब वही युवा किसान फायदे की फसलों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गया है।

loksabha election banner

कोरोना के लॉकडाउन में एक तरफ अन्नदाता के चेहरों पर परेशानी नजर आ रही है, वहीं दीपांशु ठाकुर खेत पर उग रहे केले और पपीता को बाजार में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। खेती को अपना कैरियर और गूगल को दोस्त बनाकर खेती की नई इबारत लिखने वाले दीपांशु बताते हैं कि सात एकड़ पैत्रक जमीन पर पारंपरिक खेती छाेड़ उन्होंने परिवार के विरोध के बावजूद विदेशी फलों की खेती शुरू की। इसके लिए महाराष्ट्र से टिशू कल्चर का जी-9 केले और ताईवान के रेड लेडी पपीता की पौध मंगाई। इसके साथ ही थाईलैण्ड का एपल बेर, अनार, मौसमी, नींबू की खेती शुरू की। शुरूआत में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन पहली फसल से ही उन्हें अच्छी कमाई की। इसके बाद परिवार के लोग भी उनके साथ आ गए। दीपांशु ने बताया कि फल के पौधों की दो लाइनों के बीच सात फुट का फासला होता है। ये जगह खाली पड़ी रहती थी। इसमें उन्होंने प्याज की पौध उगाई। इसी तरह फल के दो पौधों के बीच पांच फुट की दूरी रखी जाती है। इसमें उन्होंने तोरई लगा दी। इसकी बेल को बांस से बांध कर ऊपर चढ़ा दिया है। जिससे तोरई प्याज को न ढक ले।

खेत का कोई भाग खाली नही छोड़ते

दीपांशु का मैनेजमेन्ट गजब का है। उन्होने अपने सात एकड़ के फार्म को आवार पशुओं से बचाने के लिए कंटीले तारों से तारबंदी की है। इन तारों के किनारे कौंच के औषधीय पौधे उगाए हैं। इसकी बेल तारों पर चढ जाती है। कौंच की फलियों के बीज हर्बल कंपनी को बेच देते हैं। वहीं मेड़ों पर सहजन के पेड़ लगाए हैं। इनकी पत्तियां, फली और बीज औषधीय कार्यों में उपयोग में लाए जाते हैं।

उद्यान विभाग कर चुका है सम्मानित

दीपांशु ने आधा दर्जन युवाओं को रोजगार मुहैया कराया है। उनके कृषि कार्य को देखने के लिए दूर दूर से किसान आते हैं। वहीं उद्यान विभाग भी उन्हें जिला स्तर पर सम्मानित कर चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.