Move to Jagran APP

World Population Day 2020: महामारी ने बदल दी सोच, अब विकल्‍पों पर दिया जा रहा जोर

World Population Day 2020 विश्व जनसंख्या दिवस आज। दंपती कर रहे परिवार नियोजन के विकल्पों का इस्तेमाल।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 01:51 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 01:51 PM (IST)
World Population Day 2020: महामारी ने बदल दी सोच, अब विकल्‍पों पर दिया जा रहा जोर
World Population Day 2020: महामारी ने बदल दी सोच, अब विकल्‍पों पर दिया जा रहा जोर

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना ने जनसंख्या पर ब्रेक लगा दिया है। दंपती गर्भधारण नहीं करना चाहते हैं। जिन्होंने गर्भधारण कर लिया है, वे गर्भपात करा रहे हैं। ऐसे में शनिवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को छोटा परिवार सुखी परिवार का संदेश देते हुए परिवार नियोजन के विकल्पों का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

लॉक डाउन में लोग घर पर रहे। ऐसे में गर्भधारण के केस बढ गए। मगर, कोरोना के संक्रमण के चलते बच्चा नहीं चाहते हैं। इसमें से अधिकांश दंपती जिनके पहले से दो बच्चे हैं, किसी का एक बच्चा है। वे चिकित्सकों से गर्भपात के लिए परामर्श ले रहे हैं। वहीं, तमाम लोग मेडिकल स्टोर से दवाएं लेकर खा रहे हैं। इसके साथ ही गर्भधारण ना हो, इसके लिए दंपती परिवार नियोजन के विकल्प कंडोम, कॉपर टी, अंतरा ​इंजेक्शन के साथ ही गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

15 दिन में परिवार नियोजन के विकल्पों का इस्तेमाल

गर्भपात 61

कॉपर टी 1519

अंतरा 189

कंडोम 2044

पुरुष और महिला नसबंदी बंद हैं

कोरोना संक्रमण के चलते सोच बदली है, ओपीडी खुलने के बाद परिवार नियोजन के विकल्पों का इस्तेमाल बढा है, जानकारी लेने वालों की संख्या भी बढ रही है।

डॉ. रचना गुप्ता नोडल अधिकारी परिवार नियोजन

लॉक डाउन में परिवार नियोजन का कार्यक्रम बंद रहा, जून के अंत में यह शुरू हुआ है, 15 दिन में ही परिवार नियोजन के विकल्पों का इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ गई है।

कुलदीप भारद्वाज, कार्यक्रम अधिकारी एनएचएम

लॉक डाउन में लोग घर पर रहे, इससे गर्भधारण के केस बढे। मगर, वे कोरोना संक्रमण के चलते अभी बच्चा नहीं चाहते हैं, हर रोज चार से पांच केस आ रहे हैं, ऐसे केस में दवाएं देने के साथ ही गर्भपात कराया जा रहा है।

डॉ नरेंद्र मल्होत्रा पूर्व अध्यक्ष फोग्सी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.