Move to Jagran APP

World Heart Day: प्यार में नहीं, रोग में बंद हो रही दिलों की धड़कनें, स्वस्थ रहने के लिए करने होंगे ये 7 उपाय

World Heart Day विश्व ह्रदय दिवस आज चिकित्सकों ने युवाओं में बढ़ते ह्रदय रोगों पर जताई चिंता। एक दशक में युवाओं में 25 से 30 प्रतिशत बढ़े मामले। जीवनशैली में बदलाव के चलते युवा आ रहे हैं चपेट में। स्वस्थ खानपान और रोजाना व्यायाम की डालनी पड़ेगी आदत।

By Prabhjot KaurEdited By: Prateek GuptaPublished: Thu, 29 Sep 2022 02:47 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 02:47 PM (IST)
World Heart Day: प्यार में नहीं, रोग में बंद हो रही दिलों की धड़कनें, स्वस्थ रहने के लिए करने होंगे ये 7 उपाय
World Heart Day: दिल अगर दुरुस्त रखना है तो जीवनशैली में बदलाव करना होगा।

आगरा, प्रभजोत कौर। 30 से 40 साल तक के जवान दिल अब कमजोर हो रहे हैं। तनाव और बदलती लाइफस्टाइल ने युवाओं में हार्ट अटैक के मामले बढ़ा दिए हैं। मथुरा में अभी दो दिन पहले ही एक 27 साल के नौजवान की मृत्यु हार्ट फेल होने की वजह से हुई। पिछले एक दशक में चिकित्सकों के पास पहुंचने वाले ह्रदय रोगियों में युवाओं की संख्या 15 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गई है।

loksabha election banner

इस साल की है ये थीम

इस वर्ष विश्व हृदय दिवस की थीम है सभी के लिए स्वास्थ्य हृदय। लेकिन पिछले एक दशक में लाइफस्टाइल में आए बदलाव ने जहां जिंदगियों को आसान किया है, वहीं बीमारियों से घेरा भी है। इनमें सबसे ज्यादा परेशानी युवाओं को दिल के रोग दे रहे हैं। एसएन मेडिकल कालेज के डा. अजीत चाहर ने बताया कि धूम्रपान, शराब पीना, अत्याधिक फास्ट-फूड का सेवन और व्यायाम नहीं करना युवाओं में दिल की बीमारी का कारण है। लोग व्यायाम नहीं करते हैं, जिससे वजन बढ़ता है। इससे हाइपरटेंशन होता है, जिसका असर दिल पर आता है।

दिल का दौरा पड़ने के बढ़े केस

युवाओं में कोरोनरी हृदय रोग (दिल का दौरा पड़ने वाले) के मामले 25 से 30 प्रतिशत बढ़े हैं। ह्रदय रोग विशेषज्ञ डा. विनिश जैन के अनुसार तनाव दिल की बीमारियों का एक बहुत बड़ा कारण है। इसके साथ ही धूम्रपान और तंबाकू भी कारण है। डा. जैन के अनुसार दिल के रोगों से अब महिलाएं भी प्रभावित हो रही हैं। पहले 50 साल तक के बाद दो से तीन प्रतिशत महिलाओं में ह्रदय रोग होते थे, लेकिन अब यह रोग 40 साल की महिलाओं में 15 प्रतिशत हो गया है।

कैसे बचें ह्रदय रोगों से

1- हर रोज आधा घंटे व्यायाम करें।

2- तला-भुना या फास्ट फूड का सेवन न करें।

3- शराब, सिगरेट और तंबाकू से दूरी रखें।

4- नींद पूरी लें।

5- तनाव न लें।

6- मेडिटेशन करें।

7- वजन नियंत्रित रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.