Move to Jagran APP

Python Rescued: 11 फीट लंबा अजगर और पांच फीट का सांप, देखने वालों की भी निकल गई फूंक

Python Rescued कागारौल के पास बीसलपुर गांव के पास 11 फीट लंबा अजगर पहुंचने से मचा हड़कंप। पांच फीट का कोबरा निकला वन विभाग के मऊ रोड स्थित कार्यालय पर। वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम ने रेस्क्यू कर पकड़े गए तीनों सांपों को जंगल में छोड़ा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 12:01 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 12:01 PM (IST)
Python Rescued: 11 फीट लंबा अजगर और पांच फीट का सांप, देखने वालों की भी निकल गई फूंक
बीसलपुुुर गांव में अजगर को पकड़ते एसओएस टीम के सदस्‍य।

आगरा, जागरण संवाददाता। शहर और देहात में अलग-अलग तीन जगह खतरनाक सांप मिलने से हड़कंप मच गया। बीसलपुर गांव के पास 11 फीट लंबा अजगर पहुंचने ग्रामीण दहशत में आ गए। तो मऊ रोड स्थित वन विभाग के कार्यालय में कोबरा पहुंच गया। वहीं जीवनी मंडी स्थित पानी के प्लांट में रैट स्नेक पहुंचने से दहशत फैल गई।

loksabha election banner

वाइल्ड लाइफ एसओएस के अनुसार कागारौल के बीसलपुर के पास से ही ग्रामीण गुजर रहे थे। उन्होेंने देखा कि झाड़ी से अजीब तरह की आवाज आ रही है। ग्रामीणों ने झाड़ी के पास जाकर देखा तो उसमें 11 फीट लंबा अजगर बैठा था। अजगर की खबर गांव में लगते ही दहशत फैल गई। कुछ ग्रामीण उसे देखने पहुंचने लगे, तो नेम सिंह ने इसकी जानकारी पुलिस को दे दी। पुलिस ने वाइल्ड लाइफ एसओएस की रेस्क्यू टीम को बुला लिया। टीम ने कई घंटाेें की कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को रेस्क्यू कर चिकित्सकों की निगरानी में रख दिया।

दूसरेे मामलेे में मऊ रोड स्थित मुख्य वन संरक्षक कार्यालय से पांच फीट लंबे कोबरा को रेस्क्यू किया गया। यह कार्यालय में रखे कूलर के नीचे बैठा था। इसके अलावा जीवनी मंडी स्थित पानी के प्लांट में रैट स्नेक पहुंच गया। टीम ने उसे भी रेस्क्यू कर लिया। इसके बाद टीम ने तीनों सांपों को जंगल में छोड़ दिया। वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने बताया कि भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में इतने बड़े अजगर पाए जाते हैं। यह विषैले नहीं होते। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची एक के तहत ये संरक्षित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.