Move to Jagran APP

सर्दी में धूप सेकने निकले, शाम को नहीं पहुंच सके घर, Wildlife ने बचाए दर्जनों Agra News

वाइल्ड लाइफ एसओएस ने सप्ताह भर में रेस्क्यू किए दर्जनों सर्प। बिलों से निकलकर सर्द रात में अकड़ गए।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 08:59 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 08:59 PM (IST)
सर्दी में धूप सेकने निकले, शाम को नहीं पहुंच सके घर, Wildlife ने बचाए दर्जनों Agra News
सर्दी में धूप सेकने निकले, शाम को नहीं पहुंच सके घर, Wildlife ने बचाए दर्जनों Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्‍तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड से इंसान ही नहीं वन्‍य जीव भी परेशान हैं। ठंड कइयों की तो जान पर बन आई है। दिन की धूप में बाहर निकले वन्यजीवों की जिंदगी रात की ठंड में ठहर गई है। धूप जाते ही घर पहुंचने से पहले सांपों के शरीर अकड़ रहे हैं। वाइल्ड लाइफ एसओएस ने ऐसे दर्जन भर सांपों को रेस्क्यू किया है।

loksabha election banner

आगरा में वर्ष 2019 के अंतिम दो दिनों में सर्दी का सितम ज्यादा रहा। ठंड में बाहर निकले विभिन्न प्रजाति के सांप ठिठुर कर अकड़ गए और कई दिनों तक एक ही स्थान पर रुके रहे। नव वर्ष में निकली दो दिन की धूप से इनका रेंगना शुरू हुआ। लोगों ने इनकी जानकारी वाइल्ड लाइफ एसओएस को दी। टीम ने कोबरा, अजगर, रॉयल स्नेक और वुल्फ स्नेक को रेस्क्यू किया है। ज्यादातर अजगर हैं। सप्ताह भर में सात अजगर रेस्क्यू किए गए। टीम क ो विभिन्न सांप ठंड में अकड़े हुए मिले थे। वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक व सीईओ कार्तिक सत्यनारायण के अनुसार सर्दी बढऩे पर सबसे ज्यादा सांपों के आहत होने की सूचना मिली है। उन्होंने बताया कि स्तनधारी वन्यजीवों की तरह सांप अपने शरीर के तापमान को संशोधित नहीं कर पाते हैं। इन्हें बाहर के गर्म ऊर्जा स्रोतों की आवश्यकता होती है। वाइल्डलाइफ एसओएस के संरक्षण परियोजना निदेशक बैजूराज एमवी के अनुसार कोहरा और गलन से सांप अकड़े हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.