Move to Jagran APP

पर्यटक हो रहे भ्रमित, ASI की वेबसाइट पर ताज की मिल रही गलत जानकारी Agra News

वेबसाइट पर स्मारक का पुराना और नया प्रवेश शुल्क अंकित। एक वर्ष पहले बढ़ा था प्रवेश शुल्क पर्यटक होते हैं भ्रमित।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 05:07 PM (IST)
पर्यटक हो रहे भ्रमित, ASI की वेबसाइट पर ताज की मिल रही गलत जानकारी Agra News
पर्यटक हो रहे भ्रमित, ASI की वेबसाइट पर ताज की मिल रही गलत जानकारी Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की वेबसाइट ताजमहल के बारे में गलत जानकारी दे रही है। वेबसाइट पर अभी भी स्मारक के पुराने प्रवेश शुल्क को दर्शा रखा है, जबकि प्रवेश शुल्क में वृद्धि हुए एक वर्ष से अधिक समय बीत चुका है। इसके चलते पर्यटक भ्रमित हो रहे हैं।

loksabha election banner

एएसआइ के आगरा सर्किल की वेबसाइट www.asiagra.circle.in है। इस पर आगरा सर्किल और स्मारकों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। वेबसाइट पर नेवीगेशन में दिए मॉन्यूमेंट्स के लिंक को खोलने पर हमें स्मारकों के बारे में जानकारी तो मिलती है, लेकिन यहां उनका पुराना प्रवेश शुल्क अंकित है। वेबसाइट पर पथकर समेत ताजमहल का प्रवेश शुल्क विदेशियों के लिए 1000 रुपये (पथकर 500 रुपये), भारतीयों के लिए 40 रुपये (पथकर 10 रुपये), सार्क व बिम्सटेक देशों के पर्यटकों के लिए 530 रुपये (पथकर 500 रुपये) दर्शाया गया है। जबकि एएसआइ ने आठ अगस्त, 2018 को प्रवेश शुल्क बढ़ाकर विदेशियों के लिए 1100 रुपये, भारतीयों के लिए 50 रुपये और सार्क व बिम्सटेक देशों के पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 540 रुपये कर दिया था। 10 दिसंबर, 2018 से ताज में मुख्य मकबरे पर 200 रुपये का टिकट अलग से लागू कर दिया गया था। वहीं, नेवीगेशन में दिए विजिटर इंफोर्मेशन के लिंक में स्मारकों का नया प्रवेश शुल्क अंकित है। दोहरी जानकारी से वेबसाइट पर सर्च करने वाले पर्यटक भ्रमित होते हैं।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि वेबसाइट को सही कराया गया था। उसे दोबारा दिखवाकर प्रवेश शुल्क की जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा।

पर्यटन विभाग ने अपडेट कराई वेबसाइट

पर्यटन विभाग ने ताजमहल की वेबसाइट www.tajmahal.gov.in बना रखी है। इस पर पूर्व में आगरा किला में साउंड एंड लाइट शो का आयोजन दिखाया जा रहा था, जबकि यह शो एक अप्रैल से बंद पड़ा हुआ है। विभाग ने वेबसाइट को अपडेट करा दिया है। शो के फिलहाल संचालित नहीं होने की जानकारी वेबसाइट पर अपडेट कर दी गई है। शो का अपग्रेडेशन 12 करोड़ रुपये की धनराशि से विश्व बैंक सहायतित प्रो-पुअर टूरिज्म डवलपमेंट प्रोजेक्ट में होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.