Move to Jagran APP

UP Weather 2019: बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज, जानिये कब तक रहेंगे ऐसे हालात

बदलता मौसम दे रहा है बीमारियों की सौगात। सुबह हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद छाए रहे बादल।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 02:44 PM (IST)
UP Weather 2019: बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज, जानिये कब तक रहेंगे ऐसे हालात
UP Weather 2019: बूंदाबांदी ने बदला मौसम का मिजाज, जानिये कब तक रहेंगे ऐसे हालात

आगरा, जेएनएन। फाल्गुन माह की शुरूआत में ही मौसम ने भिगोना शुरू कर दिया है। रंगों के त्योहार से पहले मौसम के कई रंग दिख रहे हैं। बुधवार को सुबह मौसम का मिजाज फिर बदला। सुबह बादलों ने सूर्य देव को छुपाए रखा। सुबह करीब नौ बजे हल्की बूंदाबांदी ने सर्दी बढ़ा दी। हालाकि कुछ देर बाद ही बूंदाबांदी रुक गई लेकिन अब तक धूप के दर्शन नहीं हुए हैं।

loksabha election banner

मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी सप्ताहभर में मौसम में बदलाव ऐसे ही होता रहेगा। 20 और 21 फरवरी को बादल और धूप की लुकाछुपी रहेगी। 25 फरवरी को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बाकी दिनों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम के इस बदलाव से अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम का बदलाव दे रहा बीमारियों की सौगात

मौसम बदलाव के अंदाज में नजर आ रहा है। भले ही आसमान में अधिकांश समय बादलों का डेरा रहता हो, लेकिन निकलने वाली धूप तापमान को बढ़ा देती है। जबकि सुबह के समय अच्छी-खासी सर्दी होती है। मौसम का यह बदलाव सर्दी-खांसी, बुखार, वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ा रहा है। चिकित्सकों के पास मरीजों की संख्या भी एक-दो दिनों से बढ़ी है।

मौसम में जिस तरह का उतार-चढ़ाव मार्च में देखने को मिलता था, वो नजारा फरवरी में ही नजर आने लगा है। सुबह- शाम तो ठंडक हो रही है, लेकिन दोपहर का मौसम हल्की गर्मी का अहसास करा रहा है। कभी धूप और कभी बारिश से बार- बार तापमान परिवर्तन हो रहा है। इस परिवर्तन के कारण लोग खांसी, जुकाम, सर्दी, बुखार आदि बीमारियों से पीडि़त होने लगे है। पिछले दिनों जहां अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई थी। डॉ. अतुल कुलश्रेष्ठ के अनुसार अधिकांश मरीज वायरल सर्दी- खांसी, बुखार के आ रहे हैं।

बरतें सावधानी

बदलते मौसम में लोग अगर कुछ सावधानियां बरतें तो इन बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। वे राय देते हैं कि सुबह व शाम को गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलना चाहिए। इन बीमारियों से बचने के लिए सफाई पर भी ध्यान देते हुए साफ व उबला पानी पीएं। हाथ धोने के बाद ही भोजन करें। सब्जियों को काटने के बाद अच्छी तरह से धो लें, जिससे बीमारियों से बचा जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.