Move to Jagran APP

ताजनगरी में काबू में नहीं प्रदूषण, जानिए शहर के मौसम का भी हाल Agra News

सीपीसीबी की रिपोर्ट के अनुसार खराब स्थिति में रही वायु गुणवत्ता। 26 गुना कार्बन मोनोऑक्साइड पांच गुना से अधिक अति सूक्ष्म कण।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 08:18 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 08:18 AM (IST)
ताजनगरी में काबू में नहीं प्रदूषण, जानिए शहर के मौसम का भी हाल Agra News
ताजनगरी में काबू में नहीं प्रदूषण, जानिए शहर के मौसम का भी हाल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 225 दर्ज किया गया। अति सूक्ष्म कणों (पीएम2.5) की मात्रा अधिक रहने की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ा हुआ रहा।

loksabha election banner

सीपीसीबी प्रतिदिन शाम को ऑटोमेटिक मॉनीटरिंग स्टेशनों पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर वायु प्रदूषण की स्थिति पर रिपोर्ट जारी करता है। संजय प्लेस स्थित ऑटोमेटिक मॉनीटरिंग स्टेशन के अनुसार आगरा में शुक्रवार को एक्यूआइ 225 रहा। यह गुरुवार के एक्यूआइ 231 से कम था। सीपीसीबी की गाइडलाइन के अनुसार वायु गुणवत्ता एक्यूआइ 0-50 तक रहने पर अच्छी, 51-100 तक रहने पर संतोषजनक, 101-200 तक रहने पर मध्यम और 201-300 तक रहने पर खराब रहती है। यहां अति सूक्ष्म कणों की अधिकतम मात्रा 323 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई। यह मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के पांच गुना से अधिक रही। कार्बन मोनोऑक्साइड की अधिकतम मात्रा 104 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई। यह मानक चार माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर का 26 गुना रही। इस स्थिति में अधिक समय तक रहने पर श्वास संबंधी रोग होने की आशंका रहती है।

यह रही प्रदूषक तत्वों की स्थिति

प्रदूषक तत्व, न्यूनतम, अधिकतम, औसत

कार्बन मोनोऑक्साइड, 4, 104, 56

नाइट्रोजन डाइ-ऑक्साइड, 73, 103, 89

सल्फर डाइ-ऑक्साइड, 20, 54, 26

ओजोन, 4, 10, 7

अति सूक्ष्म कण, 60, 323, 225

सामान्य से दो डिग्री नीचे अधिकतम तापमान

सर्द हवा और बादल छाने से शुक्रवार को ठंडक बढ़ गई थी। दोपहर में धूप निकलने से सर्दी से राहत मिली, रात को शीत लहर चली। इससे अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को सर्द हवा चलेगी, साथ ही सुबह से ही धूप निकलेगी। इससे सर्दी से राहत मिल सकेगी। न्यूनतम तापमान नौ से 10 डिग्री के बीच रह सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री के बीच रह सकता है। 13 फरवरी के बाद सर्दी से राहत मिल सकेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.