Move to Jagran APP

34 साल बाद औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगी अटे नाले से मुक्ति, Agra News

आसाराम बापू स्कूल के सामने बन रही पुलिया। एनएचएआइ मथुरा खंड ने शुरू किया काम छह माह लगेंगे। साइट ए बी सी और डी में बेहतर तरीके से हो सकेगी जल निकासी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 10:41 AM (IST)
34 साल बाद औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगी अटे नाले से मुक्ति, Agra News
34 साल बाद औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगी अटे नाले से मुक्ति, Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा और उसके आसपास के इलाकों को जल निकासी से राहत मिलने जा रही है। 34 साल पूर्व बने नाले की जल निकासी के लिए अब पुलिया बनाई जा रही है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) मथुरा खंड ने नेशनल हाईवे-19, आसाराम बापू स्कूल के सामने पुलिया का निर्माण शुरू करा दिया है। छह माह में पुलिया तैयार हो जाएगी।

loksabha election banner

औद्योगिक क्षेत्र में चार साइट ए, बी, सी और डी हैं। आगरा-दिल्ली रेल लाइन स्थित निर्माणाधीन रेल ओवर ब्रिज 504 के समीप से होकर बड़ा नाला गुजरा है। इस नाले का निर्माण वर्ष 1985 में हुआ था। रेल लाइन से होकर नेशनल हाईवे तक नाला बनाया गया था। यह नाला बजाज फैक्ट्री के लिए बना था, लेकिन ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) प्राधिकरण की अनुमति न मिलने के कारण फैक्ट्री नहीं खुल सकी। नाले में 45 फैक्ट्रियों का पानी पहुंचता है। नाले की जल निकासी का कोई भी इंतजाम नहीं किया गया। दो साल पूर्व फैक्ट्री संचालकों ने हाईवे के नीचे से पुलिया निर्माण की मांग रखी, जिससे पानी की निकासी हो सके।

पांच माह पूर्व सिकंदरा फैक्ट्री आनर्स एसोसिएशन ने मंडलायुक्त अनिल कुमार से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा। मंडलीय उद्योग बंधु में नाले की जल निकासी के लिए पुलिया निर्माण की मांग रखी गई। मंडलायुक्त ने हाईवे के चौड़ीकरण में पुलिया के निर्माण को भी शामिल करने के आदेश दिए। अब जाकर एनएचएआइ मथुरा खंड ने काम शुरू किया है। आसाराम बापू स्कूल के सामने दोनों तरफ गड्ढे खोदे गए हैं। जल्द ही पुलिया का निर्माण शुरू किया जाएगा। पुलिया बनने से नाले के पानी की निकासी हो सकेगी। नाला यमुना नदी में जाकर गिरेगा। नदी से पूर्व इसकी टैपिंग की जाएगी।

चोक पड़ा है नाला

वर्तमान में नाला चोक पड़ा है। नाले की गहराई 12 फीट है और चौड़ाई आठ फीट के करीब है। नाला पत्थर से बना हुआ है।

पुलिया निर्माण एक नजर में

- पुलिया की लंबाई 55 मीटर और चौड़ाई छह मीटर होगी।

- निर्माण छह माह में होगा।

- साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

आसाराम बापू स्कूल के सामने पुलिया का निर्माण शुरू हो गया है। छह माह में पुलिया बनकर तैयार हो जाएगी। इससे औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा के नाले की जल निकासी हो सकेगी।

मोहम्मद सफी, परियोजना निदेशक एनएचएआइ मथुरा खंड

पुलिया के निर्माण की लंबे समय से मांग की जा रही थी। क्योंकि जिस उद्देश्य से नाला बनाया गया था, उसमें पुलिया का बनना जरूरी था।

मुकेश अग्रवाल, अध्यक्ष सिकंदरा फैक्ट्री ऑनर्स एसोसिएशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.