Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर खुला आगरा के ताजमहल का बड़ा रहस्य

ताजमहल के बड़े रहस्य को लेकर भले ही सरकार डर रही है, लेकिन सोशल मीडिया पर वह राज खुल गया है। ताजमहल के जिस दरवाजा को खोलने से सरकार डर रही है, वह फिलहाल सोशल मीडिया पर खुल गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Oct 2017 01:20 PM (IST)Updated: Thu, 26 Oct 2017 03:20 PM (IST)
सोशल मीडिया पर खुला आगरा के ताजमहल का बड़ा रहस्य
सोशल मीडिया पर खुला आगरा के ताजमहल का बड़ा रहस्य

आगरा (जेएनएन)। ताजनगरी आगरा में विश्व की सबसे खूबसूरत इमारत में शुमार ताजमहल के एक बड़े रहस्य को लेकर भले ही सरकार डर रही है, लेकिन सोशल मीडिया पर वह राज खुल गया है। ताजमहल के जिस दरवाजा को खोलने से सरकार डर रही है, वह फिलहाल सोशल मीडिया पर खुल गया है। 

loksabha election banner

ताजमहल का एक दरवाजा आज यूट्यूब में टॉप ट्रेंडिंग में है। यह एक वीडियो है जहां लिखा है ताजमहल का वो दरवाजा जिसे खोलने से सरकार भी डरती है। इसके पीछे कितनी सच्चाई है किसी को नहीं पता, लेकिन सोशल मीडिया वायरल में खबर नंबर वन में बनी हुई है। काफी दिनों से एक खबर वायरल हो रही है। यूट्यूब में टॉप ट्रेंडिंग में बना एक वीडियो है जहां लिखा है ताजमहल का वो दरवाजा जिसे खोलने से सरकार भी डरती है। 

देखें तस्वीरें : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ताज का दीदार

वीडियो में बताया गया है कि ताज महल का निर्माण वर्ष 1631 में शुरू करवाया गया था। आज भी ताज महल का निर्माण कुशलता का एक बेमिसाल नमूना कहा जाता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि ताजमहल के नीचे हजार से भी अधिक कमरे हैं। उनका मानना है कि ताजमहल जितना ऊपर है उतना ही है धरती के नीचे बनाया गया है।

उस समय कोई भी किला बनाया जाता था तो बाहर निकलने का रास्ता भी बनाया जाता था। ऐसा ही ताजमहल के अंदर भी है इसके नीचे एक रास्ता भी है जो कहीं दूर बाहर निकलता है। उन तहखानों की तरह उस रास्ते को भी शाहजहां के समय से ही बंद करवा दिया गया।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कहा, केंद्र सरकार के दबाव में सीएम योगी आदित्यनाथ देखने गए ताजमहल

ताजमहल के नीचे के इन कमरों को ईटों से ही बंद करवाया गया है। शोधकर्ताओं का मानना है इन तहखानों को ताजमहल के निर्माण के पश्चात बनाया गया।

यह भी पढ़ें: विदेशी सैलानियों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने देखा ताजमहल

इन कमरों को बनाने के पश्चात इन्हें ईटो से ढक दिया गया। ऐसा हक केवल सरकार के पास ही है। शायद उन दरवाजों के पीछे कोई बड़ा खजाना हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ के आगरा दौरे के दौरान लोग घरों में कैद

पुरातत्व शास्त्रियों का मानना है कि उन दरवाजों के पीछे ऐतिहासिक दस्तावेज भी हो सकते हैं जो हमारे इतिहास को बदल कर रख सकते हैं। अब इस खबर में कितनी सच्चाई है इसका कुछ पता नहीं चल पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.